मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 6, 2020, 7:48 PM IST

ETV Bharat / state

जनपद पंचायत के आदेश का विरोध, बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स ने दी आंदोलन की चेतावनी

होशंगाबाद में निविदा में जनपद पंचायत में निर्माण सामग्री सहित मशीनरी के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं. जनपद पंचायत द्वारा जारी की गई इस निविदा को लेकर सिवनी मालवा में बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स विरोध में आ खड़े हुए हैं.

material suppliers
बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर्स विरोध

होशंगाबाद। सिवनी मालवा की जनपद पंचायत द्वारा 22 जुलाई को जारी की गई एक निविदा को लेकर विवाद की स्थिति बन गई है. इस निविदा में जनपद पंचायत में निर्माण सामग्री सहित मशीनरी के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं. सिवनी मालवा जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 95 ग्राम पंचायतों में होने वाले कार्यो में उपयोग आएंगी. जनपद पंचायत द्वारा जारी की गई इस निविदा को लेकर सिवनी मालवा में बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स विरोध में आ खड़े हुए हैं.

मैटेरियल सप्लायर्स ने आरोप लगाया कि इस प्रकार की व्यवस्था करने का मतलब जनपद पंचायत द्वारा किसी एक व्यक्ति या किसी एक फर्म को लाभ पहुंचाया जा है. एक तरफ तो कोविड 19 बीमारी के चलते व्यापारियों की स्थिति काफी दयनीय है. परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल है तो वहीं स्टाफ के लिए भी समस्या बनी हुई है. ऐसे में जनपद पंचायत द्वारा सभी 95 पंचायतों के लिए सामग्री और मशीनरी का टेंडर किसी एक व्यक्ति को देना पूरी तरह गलत है. सिवनी मालवा जनपद पंचायत लगभग 80 किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है. जिसके अंतर्गत 97 पंचायतें आती हैं. ऐसे में किसी एक व्यक्ति या फर्म को काम देना काम की गति और गुणवत्ता दोनों को प्रभावित कर सकता है.

मनरेगा के माध्यम से मजदूरों से काम कराया जाता है, लेकिन एक व्यक्ति या फर्म द्वारा तहसील की सभी 97 पंचायतों में काम देने से यह काम मशीनों के द्वारा ही संभव हो सकेगा. जिससे मजदूरों कि भूखे मरने की स्थिति बन सकती है. सबसे बड़ी बात यह है कि कोई भी फर्म कुछ विशेष काम करने के लिए पंजीकृत होती है. ऐसे में एक ही फर्म सारे काम कैसे कर पाएगी. यह बड़ा सवाल है. वहीं बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स ने चेतावनी भी दी की यदि दिए गए ज्ञापन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details