मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Nagdwari Mela: ये है MP की 'अमरनाथ यात्रा', भगवान नाग चंद्रशेखर के दर्शन के लिए सतपुड़ा की दुर्गम पहाड़ियों से सफर

By

Published : Aug 12, 2023, 12:56 PM IST

Updated : Aug 12, 2023, 1:06 PM IST

पचमढ़ी इलाके में नागद्वारी यात्रा शुरू हो गई है. 10 दिन नागद्वारी मेला चलेगा. भगवान नाग चंद्रशेखर मंदिर के दर्शन करने के लिए भक्तों को सतपुड़ा की दुर्गम पहाड़ियों से होकर गुजरना पड़ता है. लोगों का आना शुरू हो गया है. भक्तों में गजब का उत्साह दिख रहा है. जिला प्रशासन ने भक्तों के लिए जरूरी इंतजाम किए हैं.

Nag Chandrashekhar Temple  hills of Satpura
भगवान नाग चंद्रशेखर मंदिर के दर्शन के लिए सतपुड़ा की दुर्गम पहाड़ियों से सफर

भगवान नाग चंद्रशेखर मंदिर के दर्शन के लिए सतपुड़ा की दुर्गम पहाड़ियों से सफर

नर्मदापुरम।बाबा अमरनाथ यात्रा सावन माह में शुरू होती है तो वहीं मध्य प्रदेश की नागद्वारी यात्रा की शुरुआत भी 12 अगस्त से शुरू होती है. यह यात्रा दस दिन चलने वाली है. इस यात्रा की विशेषता यह है कि जिस प्रकार सावन माह में बाबा अमरनाथ जाने के लिए दुर्गम एवं कठिन पहाड़ियों से होकर जाना होता है, वैसे ही ये यात्रा भी है. मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले की पचमढ़ी की अमरनाथ यात्रा कही जाने वाली नागद्वारी यात्रा भगवान नाग चंद्रशेखर मंदिर के दर्शन करने सतपुड़ा की दुर्गम पहाड़ियों से होकर गुजरना होता है.

22 अगस्त तक चलेगा नागद्वारी मेला :यह मेला 22 अगस्त तक चलेगा. मेले में देश के कई राज्यों से हर वर्ष लाखों की संख्या में यहां दर्शन करने भक्त पहुंचते हैं. 10 दिन लगने वाले इस विशेष मेले को लेकर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, पानी, मेडिकल, सुरक्षा, एवं अन्य व्यवस्थाएं की हैं. मध्यप्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी से होकर जाने वाला पवित्र स्थान नागद्वारी मेला हर साल लगता है. लाखों श्रद्धालु यहां नागपंचमी के दौरान दर्शन करने पहुंचेंगे. हर वर्ष सावन में ही सिर्फ एक बार ही नागद्वारी की यात्रा और दर्शन करने का मौका मिलता है.

सिर्फ 10 दिन खुलता है रास्ता :यह स्थान सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के घने जंगलों में होने के कारण यहां बाकी सालभर प्रवेश वर्जित रहता है. एसटीआर एवं फॉरेस्ट प्रबंधन द्वारा यहां जाने वाले रास्तों के गेटों को बाकी साल के दिनों में बंद रखा जाता है. इस मेले में भाग लेने के लिए बाहर से दर्शन करने वाले श्रद्धालु जान जोखिम में डालकर कई किलोमीटर की पैदल यात्रा करके यहां पहुंचते हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

8 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे :जिला पंचायत सीईओ सुजेन सिंह रावत ने बताया कि नागद्वारी मेला पचमढ़ी के सतपुड़ा रेंज में हर वर्ष लगता है. इस बार भी 12 अगस्त से 22 अगस्त तक लगने जा रहा है. 21 अगस्त को नागपंचमी है. वहीं सतपुड़ा रेंज में लगने वाला नाग चंद्रशेखर का मंदिर नागद्वारी में है. यहां देशभर से श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस बार भी करीब 8 लाख लोगों के दर्शन करने पहुंचने की उम्मीद है.

Last Updated : Aug 12, 2023, 1:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details