मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब फुर्र से पचमढ़ी पहुंचेंगे पर्यटक, 40 करोड़ की लागत से बनेगी हवाई पट्टी

By

Published : Apr 18, 2023, 10:16 PM IST

नर्मदापुरम के पचमढ़ी में हवाई पट्टी का निर्माण होगा. हवाई पट्टी के बनने से पर्यटकों को यहां आने में परेशानी नहीं होगी. 40 करोड़ की लागत से हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा.

airstrip constructed in Pachmarhi
पचमढ़ी में बनेगी हवाई पट्टी

पचमढ़ी में बनेगी हवाई पट्टी

नर्मदापुरम। प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में जल्द ही पर्यटकों को नई सौगात मिलने वाली है. पर्यटन स्थल पचमढ़ी पर दूर से पहुंचने वाले पर्यटकों को अब समय की बचत होगी. सड़क मार्ग से पचमढ़ी पहुंचने में लगने वाला समय भी बचेगा, जिससे पर्यटकों को घूमने में पूरा समय भी मिल सकेगा और आसानी भी होगी. पचमढ़ी पहुंचने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जल्द ही हवाई पट्टी का निर्माण पचमढ़ी में होने जा रहा है. 40 करोड़ की लागत से 1400 मीटर लंबा और करीब 25 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. करीब एक साल से हवाई पट्टी का पचमढ़ी में निर्माण कार्य किया जा रहा है.

हवाई पट्टी का होगा निर्माण:पचमढ़ी में हवाई पट्टी का निर्माण होना है. जिसकी लागत 40 करोड़ है. जिसकी लंबाई 1400 मीटर रहेगी, वहीं चौड़ाई 25 मीटर रहेगी. अभी वर्तमान में बिल्डिंग एडमिनिस्ट्रेटिव का काम चल रहा है. यह काम पिछले वर्ष मई में स्टार्ट हुआ था. बारिश और मटेरियल ना होने के चलते कुछ समय के लिए काम बंद रहा. बाद में इसका काम अक्टूबर के बाद फिर से शुरू हुआ है. वर्तमान में एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग का काम अच्छी गति से चल रहा है. उन्होंने बताया फिर से री कंसलटेंसी के लिए कॉल किए गए. उसके बाद में काम में और गति आएगी. इस काम का रिवाइज्ड ऐस्टीमेट फिर से भेजा गया है, जिसकी लंबाई भी बढ़ेगी. रिवाइज्ड स्टीमेट के बाद लगभग इसका काम 40 करोड़ की लागत का हो जाएगा. पचमढ़ी में हवाई पट्टी बनने से पर्यटकों को भी काफी सुविधा मिलेगी. वर्तमान में पर्यटकों को फोर व्हीलर से सड़क मार्ग से यहां आना पड़ता है. जिससे समय ज्यादा लगता है.

इतनी होगी लंबाई-चौड़ाई:पचमढ़ी में हवाई पट्टी बनने से जो लोग हवाई यात्रा से जो पर्यटक पचमढ़ी पहुंचेंगे. उनके लिए समय बचाना या उनके सड़क मार्ग से लगने वाले समय को कम कर सकेंगे. इस सुविधा से पर्यटकों के लिए भी बढ़ावा मिलेगा.पर्यटन की दृष्टि से हवाई पट्टी निर्माण पर्यटकों के लिए बेहद आसान भी होगा. अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग के एक्जीक्यूटिव इंजिनियर व्ही के शर्मा के मुताबिक हवाई पट्टी के निर्माण के लिए पहले करीब 12 करोड़ से 14 सौ मीटर लंबा निर्माण होना था. जिसका रिवाइज़्ड स्टीमेट बनाकर पहुंचाया गया है. जिसके कारण इसकी लागत 40 करोड़ रुपए होगी, जिसमे 1400 मीटर लंबाई और चौड़ाई भी 25 मीटर बनेगी.

कुछ खबर यहां पढ़ें

पचमढ़ी की खूबी: पचमढ़ी मध्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है. सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच समुद्र तल से 3550 फीट की ऊंचाई पर बसा पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का यह एकमात्र हिल स्टेशन है, जहां हरे-भरे और शांत पचमढ़ी में बहुत-सी नदियों और झरनों के गीत सैलानियों को मंत्रमुग्ध करते हैं. पंचमढ़ी घाटी की खोज 1857 में बंगाल लान्सर के कैप्टन जेम्स फोरसिथ ने की थी. इस स्थान को अंग्रेजों ने सेना की छावनी के रूप में विकसित किया. पंचमढ़ी में आज भी ब्रिटिश काल के अनेक चर्च और इमारतें देखी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details