मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कृषि अधिकारियों ने किसानों को दी सलाह

जिले के मांगरोल गांव में रविवार को कृषि अधिकारियों ने फसलों की स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान कृषि अधिकारियों ने किसानों को कई जानकारियां भी दी.

By

Published : Feb 8, 2021, 1:26 AM IST

Agricultural officer advising farmers
किसानों को सलाह देते कृषि अधिकारी

होशंगाबाद। रविवार को कृषि विभाग टीम ने विकासखंड बाबई के ग्राम मांगरोल में खेतों का निरीक्षण कर फसलों की स्थिति का जायजा लिया. वहीं किसानों को सलाह दी. किसानों को बताया गया कि वे गेहूं फसल के लिए अंतिम सिंचाई कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करें.

वहीं चना फसल में यदि कीट का प्रकोप दिखाई देने पर रनेक्सी फायर ग्रुप या अन्य कोई भी कीटनाशक जो हेलियोथिस के नियंत्रण के लिए आवश्यक है, उसका छिड़काव करें. किसानों को बताया गया कि चने की फसल में फली भेदक कीट एवं कटुआ कीट के नियंत्रण के लिए कीट भक्षी चिड़ियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है. किसान खेतों में फसल की सतत निगरानी रखें, अधिक इल्लियां के मिलने पर रासायनिक कीटनाशकों का प्रयोग करें.

इसके साथ ही किसानों को कोई भी समस्या आने पर अपने निकटतम कृषि कार्यालय से संपर्क करने को कहा गया. निरीक्षण के दौरान सहायक संचालक कृषि योगेंद्र बेड़ा, पिपरिया मंडी सचिव राघवेंद्र सिंह राठौर सहित अन्य कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details