मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आगजनी की घटना के बाद प्रशासन हुआ सख्त, लापरवाही से भूसा मशीन चलाने वाल किसानों पर की कार्रवाई

होशंगाबाद मे आगजनी की घटना पर प्रशासन हुआ सख्त, नरवाई में आग लगाने वाले और भूसा मशीन का असावधानी से इस्तेमाल करने वाले किसानों को समझाइश देने के साथ ही उनपर सख्ती बरती जा रही है.

By

Published : Apr 10, 2019, 10:28 PM IST

कलेक्टर कार्यालय, होंशगाबाद

होशंगाबाद। होशंगाबाद मे आगजनी की घटना और 4 लोगों की मौत के बाद प्रशासन सख्त हो गया है. नरवाई में आग लगाने वाले और भूसा मशीन का असावधानी से इस्तेमाल करने वाले किसानों को समझाइश देने के साथ ही उनपर सख्ती दिखाने लगी है. इसी के तहत अलग-अलग थानों मे 2 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

दरअसल, कलेक्टर के आदेश पर दिन में भूसा बनाने पर रोक लगी हुई है, लेकिन किसान दिन में ही खेत में भूसा बनाने का काम कर रहे हैं जिससे खेतों में खड़ी फसल में आग लग जाती है. इसी के तहत होशंगाबाद के पास के दो गांव में भूसा बनाते समय दो अलग-अलग किसानों पर एफआईआर दर्ज कर भूसा बनाने की मशीन को जब्त कर जुर्माना लगाया है. वहीं कलेक्टर का आदेश है कि जो इस तरह के कार्य करते हुए पाए जाएगें, उनपर कठोर कर्रवाई की जाएगी.

कलेक्टर कार्यालय, होंशगाबाद

बता दें अप्रैल महीने में जिले में हुए आगजनी की घटना में कई गांव की करीब 1100 एकड़ जमीन की खड़ी फसल आग की चपेट में आ गई थी जिसमें 4 लोगों की मौत भी हो गई थी वही कई लोग गंभीर रूप से आग में झुलस गए थे जिसके बाद प्रशासन लगातार गांव के दौरे कर रहा है और भूसा बनाने वाली मशीन पर कार्रवाई कर रहा है.

इसी कड़ी में विदिशा जिले के तहसील पठारी के ग्राम मनेशा में खेतों की नरवाई में आग लगने से किसान के सिंचाई के पाइप जल गए. जिसके बाद सूचना मिलते ही पठारी नायब तहसीलदार सैयद परवेज अली तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे, और खुरई से फायर बिग्रेड बुलाकर आग पर काबू पाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details