मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तेज बारिश के चलते तवा डैम के खोले गए 9 गेट, नर्मदा नदी में छोड़ा गया पानी

By

Published : Aug 28, 2020, 8:55 AM IST

होशंगाबाद में लगातार हो रही बारिश के चलते तवा डैम का वाटर लेबल बढ़ गया है. जिसके चलते डैम के 9 गेटों को खोला गया है.

hoshangabad
तेज बारिश के चलते तवा डैम के खोले गए 9 गेट

होशंगाबाद। जिले में देर रात से झमाझम बारिश का दौर शुरू है. बारिश की वजह से तवा डैम का वाटर लेबल बढ़ जाने से डैम के 9 गेटों को 7 फीट पर खोला गया है. वहीं तवा डैम से 1 लाख 5 हजार क्यूसेक पानी नर्मदा नदी में छोडा जा रहा है. डेम से पानी छोडे़ जाने से नर्मदा नदी का जल स्तर बढने लगा है. लगातार तेज बारिश से जिले के कई नदी नाले उफान पर आने से ग्रामीण इलाकों का शहर से संपर्क टूट गया है.

तेज बारिश के चलते तवा डैम के खोले गए 9 गेट

तवा डैम में लगातार बढ़ते जलस्तर को लेकर आज सुबह डैम के 9 गेटों को 7-7 फीट तक खोला गया है. तवा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक डैम का जलस्तर 1163.20 फीट पर था, उस वक्त बांध प्रबंधन ने गेट खोलने का निर्णय लिया और 9 गेट ओपन किए हैं. इन 9 गेटों से 1 लाख 5 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. इधर तेज बारिश के चलते इटारसी की मेहरागांव की नदी पर पानी आ गया. पुलिस ने लोगों की सुरक्षा को लेकर बेरिगेट्स लगा दिए हैं. इसके अलावा तेज बारिश से शहर के निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति भी बन गई है.

पचमढ़ी और कैचमेंट एरिया में हो रही तेज बारिश से डैम के वाटर लेबल में इजाफा हो रहा है. तवा परियोजना के अधिकारी ईडी कुमरे ने बताया कि इस साल दूसरी बार वर्षा काल में तवा डैम को खोला गया है. डैम के गेट खुलने से नर्मदा नदी का वाटर लेबल बढ गया है. वहीं जिला प्रशासन अलर्ट पर है, निरंतर हो रही बारिश से निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बनने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details