मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदा: नन्हे बच्चों ने माता-पिता के साथ की सरस्वती पूजा

हरदा के सरस्वती शिशु मंदिर में बसंत पंचमी के पर्व पर शिशु वाटिका में पढ़ने वाले नन्हे छात्र-छात्राओं ने अपने माता-पिता और गुरुजनों के साथ मिलकर हवन कुंड में आहुतियां दीं.

By

Published : Jan 30, 2020, 1:46 PM IST

Updated : Jan 30, 2020, 2:54 PM IST

Young children worship Saraswati in Harda
सरस्वती पूजन

हरदा।बसंत पंचमी का उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया. इस मौके पर जगह-जगह लोगों ने ज्ञान की देवी सरस्वती का पूजन अर्चन किया. वहीं सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिशु वाटिका में पढ़ने वाले नन्हे छात्र-छात्राओं ने अपने माता-पिता और गुरुजनों के साथ मिलकर सरस्वती पूजा किया. साथ ही विश्व कल्याण के लिए हवन कुंड में आहुतियां छोड़ी.

सरस्वती पूजन

वहीं शहर की शर्मा कॉलोनी में स्थित ज्वाला देवी मंदिर समिति ने चुनरी यात्रा निकाली. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. शिशु मंदिर के प्राचार्य संजय उपाध्याय ने बताया कि भारतीय संस्कृति के 16 संस्कारों में से एक संस्कार के तहत बसंत उत्सव के दौरान स्कूल में पढ़ने वाले 3 साल से 6 वर्ष तक के सभी छात्र छात्राओं को सरस्वती जयंती के अवसर पर अक्षर पूजन कराया गया.

इस दौरान बच्चों से ओम का उच्चारण करा कर उसे लिखा भी गया जिससे कई प्रकार के लाभ होते है. उधर कार्यक्रम में शामिल बच्चों ने इस तरह के आयोजन को लेकर खुशी जाहिर की है.

Last Updated : Jan 30, 2020, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details