मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक अगस्त से चलाया जाएगा विश्व स्तनपान सप्ताह, अधिकारियों ने दी जानकारी

बाल विकास विभाग द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह का किया गया आयोजन,महिला बाल विकास अधिकारी संजय त्रिपाठी ने कहा कि नवजात शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान है.जन्म के एक घन्टे के भीतर स्तनपान करा कर 22 प्रतिशत बच्चों को बचाया जा सकता है

By

Published : Jul 31, 2019, 9:30 PM IST

यूनिसेफ के अधिकारी ने दी जानकारी

हरदा। आगामी 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाए जाने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शहर के एक निजी होटल में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया. महिला बाल विकास अधिकारी संजय त्रिपाठी ने सभा को संबोधित करते हुए कहां की , सभी माताओं को शिशु के जन्म लेने के तुरंत बाद ही उसे माता का दूध पिलाने की बात कही. जन्म के एक घन्टे के भीतर स्तनपान कराने से 22 प्रतिशत बच्चों को बचाया जा सकता है.

एक अगस्त से चलाया जाएगा विश्व स्तनपान सप्ताह

विश्व स्तनपान सप्ताह को लेकर बाल विकास विभाग द्वारा किये गये आयोजन में महिला बाल विकास अधिकारी संजय त्रिपाठी ने कहा कि जन्म से लेकर छःमहीने तक शिशुओं को माता के दूध के अलावा किसी तरह का कोई आहार नहीं देना चाहिए.

कलेक्टर विश्वनाथन ने बताया कि शासन की तरफ से जिले के टिमरनी विकासखंड ग्राम छिदगांव मेल,खिरकिया के ग्राम रामपुरी,हरदा के उवा एवं हंडिया की एक एक आंगनबाड़ी केंद्र को 15 अगस्त से मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. इस दौरान यूनिसेफ के संभागीय समन्वयक मनोज चौहान ने भी स्तनपान को लेकर जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details