मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फ्रेंडशिप डे के मौके पर मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस, छह महीने तक मां का दूध पिलाने का लिया वचन

आज फ्रेंडशिप डे का मौका है. साथ ही एक अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह भी मनाया जा रहा है. इसके चलते फ्रेंडशिप डे के मौके पर महिला बाल विकास विभाग ने विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस मनाया.

By

Published : Aug 4, 2019, 7:29 PM IST

फ्रेंडशिप डे पर मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस

हरदा। एक ओर जहां फ्रेंडशिप डे के मौके पर लोग अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बेल्ट बांधकर खुशियां मना रहे हैं, वहीं हरदा में महिला बाल विकास विभाग द्वारा इस दिन एक नई पहल की शुरुआत की गई है. विभाग ने विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत फ्रेंडशिप डे के मौके पर बच्चों वाली महिलाओं को रक्षासूत्र के तौर पर फ्रेंडशिप बेल्ट बांधा और उनके नवजात शिशुओं को जन्म से लेकर छह महीने तक केवल मां का दूध ही पिलाने का वचन लिया है. विभाग की इस पहल की सभी लोगों ने सराहना की है.

वैसे तो आज फ्रेंडशिप डे का मौका है. इसके साथ ही एक अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह भी मनाया जा रहा है. जहां आज दोस्ती का दिन 'वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे' मनाया जा रहा है और लोग फ्रेंडशिप बेल्ट बांधकर खुशियां मना रहे हैं तो वहीं हरदा के वृन्दावन नगर के आंगनबाड़ी केंद्र पर महिला बाल विकास विभाग और जनप्रतिनिधियों ने महिलाओं को स्तनपान के विषय में जानकारी देने एक कार्यक्रम कराया. जहां जिले व आस-पास क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों से आईं कई धात्री महिलाएं इस कार्यक्रम में शामिल हुईं.

फ्रेंडशिप डे पर मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस

बता दें कई बार जानकारी के अभाव में बच्चों को मां के दूध के अलावा अन्य बाहरी भोजन दे दिया जाता है, जिसके चलते बच्चों का ठीक से विकास नहीं हो पाता, बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं. इसके अभाव में शिशुओं की मृत्यु दर भी अधिक होती रही है. इसलिए महिला बाल विकास ने आंगनबाड़ी केंद्रों से आने वाले सभी धात्री महिलाओं को स्तनपान के लिए जागरूक कराने के साथ ही फ्रेंडशिप डे के मौके पर उनके नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जन्म से लेकर छः महीने तक केवल मां के दूध को ही पिलाने का वचन लिया.

महिला अनिता बाई ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए फ्रेंडशिप बेल्ट बांधा गया. स्तनपान के बारे में जागरूक करने के साथ ही किसी भी प्रकार का बाहरी आहार नहीं देने और केवल मां के दूध को पिलाने का वचन भी लिया गया. महिला बाल विकास विभाग की सहायक संचालक प्रीति साहू ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर फ्रेंडशिप डे पर बेल्ट बांधकर उनके बच्चों की सुरक्षा को लेकर धात्री महिलाओं और उनके परिजनों को समझाइश दी गई है, ताकि वे इन सावधानियों के माध्यम से अपने शिशुओं को स्वस्थ्य ओर मजबूत बना सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details