मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लगातार घट रहा है अजनाल नदी का जलस्तर, अवैध रूप से पानी लेने वालों पर होगी कार्रवाई

अजनाल नदी का जलस्तर लगातार कम होता जा रहा है. जिला प्रशासन ने नदियों से अवैध रूप से पानी लेने वाले लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं. जिसके बाद नगर पालिका और जिला प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई कर मोटर पंप को जब्त करने की कार्रवाई की है.

By

Published : Apr 3, 2019, 3:16 PM IST

अजनाल नदी

हरदा। गर्मी की वजह से यहां पर अजनाल नदी का जलस्तर लगातार कम होता जा रहा है. शहर के आधे हिस्से को अजनाल नदी पर बने पंप हाउस से पानी वितरित किया जाता है. जिले के पुराने मोहल्लों में इस साल पेयजल की भीषण समस्या आने की आशंका है.


जिले में नदियों के किनारे ईंट बनाने वाले लोगों और ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल लगाने वाले किसानों के द्वारा नदियों में मोटर पंप लगाकर सिंचाई के लिए नदियों से पानी लिया जाता है. जिसके चलते नदियों का जलस्तर लगातार कम हो रहा है. जिला प्रशासन ने नदियों से अवैध रूप से पानी लेने वाले लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं. जिसके बाद नगर पालिका और जिला प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई कर मोटर पंप को जब्त करने की कार्रवाई की है.


नदियों के जलस्तर में आ रही गिरावट और गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर प्रशासन ने अब नदियों सहित अन्य जल स्रोतों से अवैध रूप से पानी लेने वालों पर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है. जिले के किसानों ने बड़ी मात्रा में मूंग की फसल की बोनी भी की है, जिसमें सिंचाई के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है और किसान अजनाल नदी से अवैध रूप से पानी लेते हैं, जिसके कारण इसका जलस्तर कम होता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details