मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अनहोनी से छुटकारा पाने के लिए खाली हो जाता है पूरा गांव!

हरदा जिले के गांव कनारदा में हर तीसरे साल वैशाख मास की अमावस्या के अवसर पर गांव की सुख, समृद्धि और शांति के लिए पूरे गांव के सभी रास्ते बंद कर दिए जाते हैं. लोग गांव से बाहर चले जाते हैं

By

Published : May 5, 2019, 1:48 PM IST

अंधविश्वास में जी रहा पूरा गांव

हरदा। जिले के गांव कनारदा में किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए पूरे गांव के रास्ते बंद कर दिये जाते है.ऐसा हर तीसरे साल की वैशाख मास की अमावस्या के दिन होता है. खास बात ये है कि गांव के सभी लोग पूरा गांव खाली कर के गांव के बाहर जाकर जंगल में खाना पकाते हैं और देवी देवताओं की पूजा-अर्चना करते हैं और गांव की सुख, शांति, समृद्धि और खुशहाली के लिये प्रार्थना करते हैं.

अंधविश्वास में जी रहा पूरा गांव

परंपरा के मुताबिक सुबह से शाम तक गांव से बाहर रहने के बाद ही एक रास्ते से सभी गांव वापस जाते हैं और रास्ते में झाड़ फूंक वाले लोगों पर छींटे मारते है. वहीं गांव के सभी प्रमुख मार्गों पर रास्ता रोककर किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है.यहां ग्रामीणों के साथ-साथ उनके मवेशियों को भी खेतों में ही भूसा खिलाया जाता है.

ग्रामीणों की माने तो इस परंपरा को नहीं मानने पर अनहोनी होती है. जिसके चलते गांव में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा और अनहोनी से बचने के लिए सामूहिक रूप में इस परंपरा को निभाया जाता है. जिसके चलते स्थानीय देवी देवताओं को प्रसन्न किया जाता है. जिसे आप और हम अंधविश्वास मान रहे है इस परंपरा को ये गांव वाले बरसों से निभा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details