मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

200 साल पुराना है शीतला माता का मंदिर, रोजाना हजारों भक्त करते हैं दर्शन

हरदा के शीतला माता मंदिर में नवरात्रि के दौरान भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. वहीं अष्टमी और नवमीं पर हवन होने के बाद विशाल कन्या भोजन का आयोजन किया जाता है.

By

Published : Oct 1, 2019, 1:55 PM IST

200 साल पुराना है शीतला माता मंदिर, बना भक्तों की आस्था का केंद्र

हरदा। शहर में गढ़ीपुरा क्षेत्र का करीब 200 साल पुराना प्राचीन शीतला माता मंदिर में भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. यहां नवरात्रि के दौरान रोजाना हजारों की संख्या में भक्त सुबह से ही जल चढ़ाने आते है. माता रानी के दरबार मे भक्त लोगों की हर मुराद पूरी होती है.

200 साल पुराना है शीतला माता मंदिर, बना भक्तों की आस्था का केंद्र

नवरात्रि के दौरान रोज शाम को माता रानी का सोलह श्रृंगार किया जाता है. श्रद्धालुओं के अनुसार इस प्राचीन मन्दिर में आने से उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. जिसके चलते वह सालो से यहा आकर जल चढ़ाते है. यहां पर पूरे नगर के लोग आकर मत्था टेकते है. वही अष्टमी और नवमीं को हवन होने के बाद विशाल कन्या भोजन का भी आयोजन किया जाता है.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि उनके परिवार के लोग पिछली चार पीढ़ियों से मंदिर में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है. यहां नवरात्रि में रामसत्ता का आयोजन किया जाता है. जिसमे शहर के भजन प्रेमी महिला और पुरुष आकर भगवती के भजन गाते है. जिसके चलते हजारों लोगों की आस्था और विश्वास का केंद्र है. नगर में होने वाले वैवाहिक आयोजनों में दूल्हा और दुल्हन अपने पूरे परिवार के साथ मातारानी के दर पर मत्था टेककर अपने सुखद दांपत्य जीवन की कामना करते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details