मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खराब रिजल्ट देने वाले स्कूलों के शिक्षकों ने दी दक्षता परीक्षा, भोपाल में नजरें चुराते नजर आए टीचर्स

भोपाल और हरदा में बोर्ड परीक्षाओं में जिन स्कूलों का रिजल्ट 30 फिसदी से कम आया था उन स्कूलों के शिक्षकों के लिए आज परीक्षा आयोजित की गई थी.

By

Published : Jun 13, 2019, 3:27 AM IST

फोटो

भोपाल/हरदा| मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं में जिन स्कूलों का रिजल्ट 30 फिसदी से कम आया था, उन स्कूलों के शिक्षकों के लिए आज परीक्षा आयोजित की गई थी. भोपाल के सुभाष शासकीय माध्यमिक स्कूल में इस परीक्षा के लिए करीब 15 शिक्षक बैठे थे. वहीं हरदा जिले के हाई स्कूल परीक्षा में 30 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के 26 टीचर्स ने बेहतर रिजल्ट के लिए दक्षता परीक्षा दी है.

हरदा में भीमराव अंबेडकर उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गयी परीक्षा

हरदा में शिक्षकों की परीक्षा

जिला मुख्यालय में हाई स्कूल परीक्षा में 30 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के 26 टीचर्स ने बेहतर रिजल्ट के लिए दक्षता परीक्षा दी है. ये परीक्षा शहर के भीमराव अंबेडकर उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई थी. जिसके चलते स्कूल शिक्षा विभाग ने टीचर्स की किन कमियों के चलते रिजल्ट खराब आया है इसको लेकर दक्षता परीक्षा का आयोजन किया. परीक्षा में कुल 31 शिक्षकों को शामिल होना था, 26 टीचर्स ही शामिल हो पाए हैं. जिनमें 25 शिक्षक माध्यमिक विद्यालयों के थे. वहीं एकमात्र शिक्षक हाई स्कूल से था.

स्कूल शिक्षा विभाग के सहायक संचालक अशोक पराड़कर का कहना है कि इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है छात्र छत्राओं को किस प्रकार से पढ़ाया जाता है, इस बात का मूल्यांकन करना है. साथ ही परीक्षा से ये भी जानकारी लगेगी कि कक्षाओं में विषयों को पढ़ाने के दौरान टीचर्स को किस प्रकार की दिक्कतें आती हैं. सरल से सरल विधि से बताया जाएगा. जिससे निश्चित ही रिजल्ट में सुधार आने की संभावना है.

भोपाल में नजरें चुराते नजर आए टीचर्स

भोपाल में भी शिक्षकों की दक्षता परीक्षा

राजधानी भोपाल के सुभाष शासकीय माध्यमिक स्कूल में इस परीक्षा के लिए करीब 15 शिक्षक बैठे थे. परीक्षा के बाद जब शिक्षकों से परीक्षा के बारे में जानने की कोशिश की तो शिक्षक सवालों से बचते नजर आए. परीक्षा केंद्र से बाहर आते हुए कई शिक्षकों ने तो ये कहा कि हम परीक्षाओं के लिए नहीं बैठे थे हम तो ट्रेनिंग के लिए गए थे.

परीक्षा केंद्र में निरीक्षण के लिए आईं निरीक्षणकर्ता सीमा सक्सेना ने परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि क्वश्चन पेपर 90 अंक का था, जिसमें 30 प्रश्न थे. ये परीक्षा सात विषयों के लिए हुई जिसमें 6 हायर सेकेंडरी और एक हाई स्कूल का विषय था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details