मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसान आंदोलन पर बोले कमल पटेल, कहा- विरोधी दल किसानों को कर रहे गुमराह

दिल्ली में कृषि कानून को लेकर मध्यप्रदेश के मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कुछ विरोधी दल और संगठन भोले-भाले किसानों को भड़का रहे हैं. जबकि किसानों को इस नये कानून से लाभ मिलने जा रहा है.

By

Published : Dec 6, 2020, 9:31 PM IST

Agriculture Minister Kamal Patel
कृषि मंत्री कमल पटेल

हरदा।संविधान निर्माता डॉक्टर बाबा साहेब अंबेडकर के 64वें निर्वाण दिवस पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस अवसर पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर के बताए मार्ग पर चल कर हम सब एकजुट होकर अपने राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लें. एक राष्ट्र एक संविधान पर चलकर हम सभी किसान गरीब को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आएं. इस दौरान भाजपा के जिला अध्यक्ष अमर सिंह मीणा सहित अनेकों भाजपाई सहित अजाक्स संगठन से जुड़े पदाधिकारी मौजूद रहे.

किसान आंदोलन को लेकर बोले कमल पटेल

राजधानी दिल्ली में किसान संगठनों द्वारा केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानून को लेकर बीते 9 दिनों से चल रहे आंदोलन पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने विरोधी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानून किसानों के हितैषी हैं. उन्होंने कहा कि यह बिल किसानों की तकदीर और तस्वीर बदलेगा. किसानों की दशा और दिशा बदलेगा. पहले खेती घाटे का सौदा हुआ करती थी लेकिन हमारी सरकार ने इन कानूनों के माध्यम से खेती को लाभ का धंधा बनाया जा रहा है. इन कानूनों से किसानों की फसल की कीमत बढ़ेगी. हमारी सरकार के द्वारा देश के किसानों को प्रधानमंत्री के द्वारा 6 हजार प्रतिवर्ष और सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 4 हजार प्रति साल देकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है.

दिल्ली में कृषि बिल को लेकर आंदोलन

मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कुछ विरोधी दल और संगठन भोले वाले किसानों को भड़का रहे हैं. किसानों को इन कानूनों से लाभ मिलने जा रहा है. सरकार द्वारा प्रदेश की मंडियों के स्मार्ट मंडी बनाकर मिलिट्री कैंटीन की ही तरह अन्य दाताओं की सुविधा के लिए उन्हें स्मार्ट मंडियों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता की वस्तुएं उचित मूल्य में मंडियों में ही उपलब्ध कराई जाएगी. कृषि मंत्री ने कहा कि 'मैं पूछना चाहता हूं कि जब हमारी सरकार के द्वारा किसानों के हित में निर्णय लिए गए, तब इन किसान संगठन और विरोधी दलों के द्वारा किसान हितेषी निर्णयों का स्वागत क्यों नहीं किया गया'.

झुकने वाली नहीं है सरकार

मंत्री कमल पटेल ने कहा कि भाजपा की सरकार और समाज हित में कितने ही निर्णय ले लें, लेकिन इनका तो धंधा और काम ही विरोध करना है, अच्छे काम का कभी स्वागत नहीं किया. परिणाम स्वरूप आंध्र प्रदेश के चुनाव में कांग्रेस स्कोर मात्र 2 सीट नहीं मिल पाई है, जबकि हमारे द्वारा लिए गए देशहित निर्णयों के के चलते हमारी हमारी पार्टी को चार से बढ़कर 50 सीटें मिली हैं. मंत्री के मुताबिक कृषि कानून, राष्ट्रहित के निर्णयों को लेकर कोई कितना ही विरोध करें लेकिन सरकार झुकने वाली नहीं हैं. हां यदि इन बिलों में कोई सुधार यह कमियां लगती हो तो हम उसमें सुधार के लिए तैयार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details