मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदा में बाढ़ से बेहाल आवाम, निचले इलाकों में बचाव दल तैनात

हरदा में दो दिनों से हो रही बारिश से गंजाल, माचक, अजनाल, टिमरन, मटकुल, सयानी, नर्मदा सहित ज्यादातर नदियां उफान पर हैं, जिससे अधिकतर सड़क मार्ग बंद हैं और निचले इलाकों में आपदा प्रबंधन टीम को तैनात किया गया है.

By

Published : Sep 8, 2019, 8:03 PM IST

हरदा में बाढ़ से बेहाल आवाम

हरदा। दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. जिले की सभी नदियां उफान पर हैं, जिससे करीब 100 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. रविवार को सुबह आठ बजे तक जिले में 1283 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि जिले में सामान्यतः 1261 मिलीमीटर बारिश होती है.
टिमरनी तहसील मुख्यालय पर बीते दिन हुई दो घण्टे में छह इंच बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद नगर के कई वार्ड जलमग्न हो गए. यदि बारिश नहीं रुकती है तो टिमरनी में बारिश के पानी की विनाशलीला से बड़ा नुकसान हो सकता है. हालांकि, एसडीएम अंकिता त्रिपाठी बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सतत निगरानी कर रही हैं और नगर परिषद, पुलिस और होमगार्ड के अमले को हर स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया गया है. जिले में लगातार हो रही बारिश की वजह से हरदा से रहट गांव जाने वाले मार्ग पर सोडलपुर गांव के पास हंसावती नदी पिछले आठ घंटे से लगातार पुल से करीब 5 फीट ऊपर से बह रही है. जिसके चलते कई गांवों का सम्पर्क टूट चुका है.

हरदा में बाढ़ से बेहाल आवाम
उधर गंजाल, माचक, अजनाल, टिमरन, मटकुल, सयानी, नर्मदा सहित अन्य नदियों के उफान पर होने से भी सड़क मार्ग बंद है. कुकरावद में एक गर्भवती महिला को उफनती मटकुल नदी से ट्रैक्टर के सहारे पार कर जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया, उधर तवा एवं बरगी डैम के गेट खुलने की वजह से नर्मदा नदी भी उफान पर है. जिला प्रशासन ने नर्मदा किनारे बसे गांवों में आपदा प्रबंधन टीम को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.वहीं खेतों में पानी भरने की वजह से अब खड़ी फसलों पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. यदि अब बारिश नहीं रुकी तो हजारों एकड़ फसल बर्बाद होने लग जायेगी. अब लोगों द्वारा बारिश बंद होने को लेकर कामना की जा रही है. फिलहाल हरदा में बारिश जारी है. हरदा की अजनाल नदी पर भी होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details