मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिल्ली किसान आंदोलन के समर्थन में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसान

By

Published : Feb 2, 2021, 6:08 PM IST

दिल्ली में पिछले 69 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में हरदा के किसान भी मैदान में आ गए हैं. हरदा के किसानों ने अनिश्चितकालीन धरनी शुरु कर दिया है.

Farmers sitting on indefinite strike
अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसान

हरदा।दिल्ली में चल रहे है किसान आंदोलन के समर्थन में देश भर से आवाजें उठने लगी हैं. इसी कड़ी में कृषि मंत्री कमल पटेल के गृह जिले हरदा में भी किसानों ने कृषि कानून को वापस लेने के लिए अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. हरदा के इंदौर रोड स्थित समारोह परिसर के सामने संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान आंदोलन के समर्थन में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून वापस ले. साथ ही MSP गारंटी कानून बनाए.

नए कानून के तहत खरीदी फसल, नहीं किया भुगतान

देवास जिले के खातेगांव के रहने वाले खोजा ट्रेडर्स के संचालक ने किसानों से नए कृषि कानून के तहत खरीदी. खोजा ट्रेडर्स ने करीब 16 करोड़ की फसल का भुगतान नहीं किया. किसानों की मांग है कि जल्द से जल्द किसानों को बकाया पैसा दिलाया जाए. साथ ही फसल बीमा विसंगति को दूर किया जाए. 2019 के खरीफ फसल का बकाया बीमा राशि किसानों के खाते में जल्द डाली जाए. 2019-20 की खरीफ सीजन की राहत राशि किसानों को दी जाए. ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए 15 मार्च से नहर में पानी छोड़ा जाए.

अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसान

दिल्ली किसान आंदोलन के समर्थन में आंदोलन

धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि, जब तक दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी रहेगा तब तक उनका भी धरना चलता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details