मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब किसी सरकारी दुकान से राशन ले सकेंगे उपभोक्ता, आधार पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लागू

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत अब कोई भी उपभोक्ता पूरे जिले की किसी भी राशन दुकान पर जाकर अपने हिस्से का राशन ले सकेगा. राशन दुकानदारों की मनमानी को खत्म करने के लिए यह योजना लागू की गई है.

By

Published : Dec 9, 2019, 2:51 PM IST

Aadhaar public distribution system implemented in Harda
अब किसी दुकान से लिया जा सकेगा राशन

हरदा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के अंतर्गत अब कोई भी उपभोक्ता पूरे जिले की किसी भी राशन दुकान पर जाकर अपने हिस्से का राशन ले सकेगा. प्रदेश में आधार पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लागू कर दिया गया है, जिसके बाद उपभोक्ता को केवल केरोसिन के लिए अपनी मूल राशन दुकान पर जाना होगा.

अब किसी दुकान से लिया जा सकेगा राशन

राशन दुकानदारों की मनमानी को खत्म करने के लिए यह योजना लागू की गई है. इस योजना से उपभोक्ताओं में खुशी है. अभी से पहले उपभोक्ताओं के बाहर जाने के दौरान या किन्ही कारणों से या फिर राशन दुकान बंद होने पर उपभोक्ताओं को उस माह का राशन नहीं मिल पाता था, लेकिन आधार पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लागू होने से उपभोक्ता कही भी रहकर अपने हिस्से के राशन ले सकता है.

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हरदा जिले का कोई भी उपभोक्ता अब खाद्य पर्ची के आधार पर किसी भी राशन दुकान से अपने हिस्से का राशन खरीद सकता है. जिले में 256 राशन दुकान है, जिनमें भीड़ भाड़ होने, बंद होने या उपभोक्ता के बाहर होने पर राशन नहीं मिल पाता, तो उपभोक्या किसी भी दुकान से किसी भी दिन राशन ले सकता है. वनग्रामो में नेटवर्क की दिक्कत के कारण यहां ऑफ लाइन राशन क्रय करने की सुविधा प्रदान की गई है.

जिले में उपभोक्ता और दुकानों की स्थिती
आधार आधारित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत हरदा में 75210 उपभोक्ता हैं, जिन्हें खाद्य विभाग 1577 एमटी गेहूं, 378 एमटी चावल,156 किलोलीटर केरोसिन का वितरण हर महीने करता है. जिसमें अंत्योदय परिवारों की संख्या 6526 और पीएच परिवार की संख्या 6847 है. साथ ही जिले में 256 दुकाने हैं, जिनमें से 33 वनग्रामो मे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details