मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जैनाचार्य श्री विद्यासागर का 53वां दीक्षा दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

दिगम्बर जैनाचार्य वसंत शिरोमणि 108 श्री विद्यासागर महाराज के आज 53वें दीक्षा दिवस को दिगम्बर जैन समाज ने हर्षोल्लास से मनाया.

By

Published : Jun 25, 2020, 4:50 PM IST

Harda: Celebrated the 53rd initiation day of Jain Acharya Shri Vidyasagar with great enthusiasm
जैनाचार्य श्री विद्यासागर

हरदा। दिगम्बर जैन आचार्य संत शिरोमणि 108 श्री विद्यासागर महाराज के 53वें दीक्षा दिवस को दिगम्बर जैन समाज ने हर्षोल्लास से मनाया. हालांकि कोविड-19 के चलते शासन द्वारा निर्धारित निर्देशानुसार जैन धर्मावलंबियों ने अपने घरों में जैन संतों के द्वारा बताई गई विधि से पूजन-आरती की, जबकि मंदिरों में कुछ लोगों के साथ अभिषेक, शांतिधारा ओर आचार्य श्री विद्यासागर जी की विशेष पूजा की गई.

जैनाचार्य श्री विद्यासागर

जैन समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन ने बताया कि राष्ट्रीय संत आचार्य श्री 108 विद्या सागर जी महाराज के 53वें दीक्षा दिवस पर हरदा जैन समाज ने संयम का परिचय देते हुए अपने घरों में टीवी पर जैन संत श्री सुधासागर और श्री प्रमाणसागर जी महाराज द्वारा बताई गई विधि के अनुसार विशेष पूजा-आरती की. नगर के चारों दिगम्बर जैन मंदिरों में विश्व कल्याण की भावना को लेकर 108 कलशों से विशेष शांतिधारा की गई और आचार्य श्री का पूजन किया गया. इसके साथ ही जैन समाज द्वारा दयोदय गौशाला में पोधरोपण तथा गौ-सेवा की गई.

जैन समाज के ट्रस्टी राजीव रविन्द्र जैन ने बताया कि आचार्य गुरुदेव इंदौर के समीप ही तीर्थोंदय धाम, प्रतिभा स्थली, रेवती रेंज सांवेर रोड में विराजमान हैं. फिलहाल धार्मिक स्थल पर समाजजन नहीं जा सकते हैं, इसलिए इस पावन दिन पर गुरुदेव के दर्शन होना नामुमकिन था, उक्त कारण से समाज के लोगों ने टीवी चैनलों पर बताई जैन संतों की विधि के अनुसार पूजा-पाठ किए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details