मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर: अचानक बंद हुई फसल खरीदी, भड़के किसानों ने सोसायटी के बाहर किया जमकर हंगामा

ग्वालियर की उटीला सहकारी समिति के वेयरहाउस में अचानक समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी बंद होने से नाराज किसानों ने जमकर हंगामा किया.

By

Published : Nov 21, 2020, 6:26 PM IST

stopped buying crops at support price
अचानक बंद हुई फसल खरीदी

ग्वालियर।जिले में अपनी फसल बेचने के लिए किसानों को दिन में तारे नजर आ रहे हैं. इन दिनों सहकारी समिति समर्थन मूल्य पर ज्वार और बाजरा की फसल खरीदी कर रही है. दो सप्ताह पहले SMS के जरिए किसानों को सूचना भेजी गई थी कि वे अपनी फसल लेकर सोसायटियों में पहुंच सकते हैं. ऐसे में उटीला सहकारी समिति के अंतर्गत आने वाले गांवों के किसान अपनी फसल को लेकर एक सप्ताह से नारायण विहार स्थित सोसाइटी पहुंचे हुए हैं, लेकिन शुक्रवार शाम को अचानक खरीदी बंद कर दी गई. खरीदी बंद होने के बाद किसानों ने जमकर हंगामा किया.

अचानक बंद हुई फसल खरीदी

समर्थन मूल्य पर किसानों की ज्वार और बाजरा की फसल खरीदी जा रही है. इनमें बाजरा का मूल्य 2 हजार 150 रुपए निर्धारित किया गया है, जबकि ज्वार का मूल्य 2 हजार 650 रुपए रखा गया है. SMS मिलते ही सैकड़ों की संख्या में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली में अपनी फसल लेकर नारायण विहार स्थित उटीला सहकारी समिति के वेयरहाउस पर पहुंच गए. वहां तौल कांटों का अभाव और सीमित संख्या में मजदूर होने से दिन भर में बमुश्किल 50 से 60 ट्रॉली माल ही तोला जा सका. कई दिनों से चल रही खरीद शुक्रवार शाम को अचानक बंद कर दी गई, इससे वहां कई दिनों से डेरा जमाए किसान भड़क गए.

ये भी पढ़ें-कांग्रेस नेता के गार्डन पर कार्रवाई पार्टी को रास न आई, प्रशासन पर लगाया सिंधिया के इशारों पर एक्शन का आरोप

किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन ने बल्क में SMS किए. उसी हिसाब से व्यवस्थाएं की जानी चाहिए थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इसके अलावा किसानों से बात करने के लिए खाद्य नियंत्रक और जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी किसानों के बीच नहीं पहुंचा है.

किसानों ने नाराज होकर काफी देर तक नारायण विहार स्थित कोटिला सोसाइटी पर हंगामा किया. हालांकि सोसाइटी के खरीदी प्रभारी का कहना है कि खरीदी की तारीख 5 दिसंबर तक कर दी गई है, जिसका एसएमएस सोमवार को सभी किसानों तक पहुंच जाएगा. किसानों को आक्रोशित या घबराने की जरूरत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details