मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना काल में दुनिया ने माना भारत का लोहा, पर्यटन में फिर मुकाम हासिल करेगा देश: प्रहलाद पटेल

दुनिया के कई देशों में कोरोना ने तबाही मचा दी है. भारत में भी इससे सैकड़ों लोगों की जान चली गई. कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि, कोरोना संक्रमण को रोकने में दुनिया ने भारत का लोहा माना है.

By

Published : May 7, 2020, 5:35 PM IST

Updated : May 7, 2020, 6:11 PM IST

gwalior
ग्वालियर

ग्वालियर। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा है कि कोरोना वायरस की आपदा जहां मानव जाति को दुनिया भर में नुकसान पहुंचाया है वहीं भारत के संदर्भ में इसे सकारात्मक रूप में भी देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा है कि कोरोना काल में एक बार फिर भारतीय जीवन शैली, परंपरा, राजनीतिक इच्छाशक्ति, चिकित्सा पद्धति का दुनिया ने लोहा माना है.

प्रहलाद पटेल ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम की धारणा को चरितार्थ करते हुए भारत ने दुनिया के सशक्त देश अमेरिका और ब्राजील को भी दवाएं पहुंचा कर अपना सहयोग प्रदान किया है. अल्प प्रवास पर ग्वालियर पहुंचे केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी ने विश्व को सोचने पर मजबूर किया है.

प्रहलाद पटेल ने आधुनिक जीवन शैली अपनाने वाले देश ज्यादा प्रभावित हुए हैं, जो लोग भारतीय जीवन शैली चिकित्सा पद्धति और संस्कृति को कमतर आंकते थे. वो आज सोचने पर मजबूर हुए हैं. भारत की 135 करोड़ की आबादी के बावजूद यहां कोरोना के कम असर को भी दुनिया देख रही है. इसका श्रेय हमारे केंद्रीय नेतृत्व को भी जाता है.

प्रहलाद पटेल ने कहा कि हमारे देश में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं. लॉकडाउन की अवधि में ये पर्यटक अपने देश ना जाकर भारत में ही रहे और इसे सुरक्षित डेस्टिनेशन माना. उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना काल से उबरने के बाद पर्यटन के क्षेत्र में भारत जल्द ही प्रगति कर उपलब्धि हासिल करेगा, क्योंकि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धन से ज्यादा धारणा की जरूरत होती है.

Last Updated : May 7, 2020, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details