मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रोफेसर चौहान को जीवाजी विवि में दी श्रद्धांजलि, शिवपुरी में हुआ अंतिम संस्कार

By

Published : Jul 2, 2020, 5:52 PM IST

गुरुवार को ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर एपीएस चौहान के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें विश्ववद्यालय के सभी प्रोफेसर-कर्मचारी ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

Tribute paid to Professor APS Chauhan at jiwaji university of gwalior
प्रोफेसर एपीएस चौहान को विश्वविद्यालय में दी गई श्रद्धांजलि

ग्वालियर। शहर के जीवाजी विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एपीएस चौहान के सम्मान में गुरुवार को एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इसमें कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला, रजिस्ट्रार डॉ आनंद मिश्रा सहित विश्वविद्यालय के सभी प्रोफेसर कर्मचारी ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

विश्वविद्यालय के गालव सभागार में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उन्हें एक चिंतक और दर्शनिक होने के साथ ही महान शिक्षाविद बताया गया. इस मौके पर उनके सम्मान में 2 मिनट का मौन रखा गया. गौरतलब है कि किडनी और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे प्रोफेसर एपीएस चौहान का गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में बुधवार सुबह निधन हो गया था. उनके शव को विश्वविद्यालय स्थित आवास पर लाया गया. यहां से शव को शिवपुरी जिले के मनपुरा खोड सड़क मार्ग से भेजा गया. जहां कुछ लोगों की मौजूदगी में उनका अंतिम संस्कार गुरुवार की सुबह किया गया.

एपीएस चौहान लंबे अरसे से विश्वविद्यालय में पदस्थ थे. वे देश के चुनिंदा समाज शास्त्रियों में शामिल थे, उनको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और संविधान निर्माता डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के विषय में विशेष महारत हासिल थी. इस सिलसिले में वे अक्सर देश विदेश में अपने व्याख्यान देने जाते रहते थे. विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ संगीता शुक्ला ने उनके निधन को समाज और विश्वविद्यालय के लिए बड़ी क्षति करार दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details