मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर : अबतक नहीं हुई व्यापार मेले की घोषणा

ग्वालियर में व्यापार मेले की विधिवत घोषणा अबतक नहीं हो पाई है. फिर भी 20 फीसदी दुकानदार मेला लगने की उम्मीद में पहुंच चुके हैं, ये सभी खानपान और झूला सेक्टर के लोग हैं जो मेले में प्रमुख रूप से शामिल होते हैं.

By

Published : Jan 18, 2021, 9:53 PM IST

Trade fair not announced in Gwalior yet
अबतक नहीं हुई व्यापार मेले की घोषणा

ग्वालियर :व्यापार मेला का विधिवत शुभारंभ भले ही नहीं हो पाया हो, लेकिन यहां हर साल आने वाले कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजाना शुरू कर दी हैं. इनमें खान-पान से लेकर झूले तक तैयार किए जा रहे हैं. करीब 20 फीसदी दुकानदार मेला पहुंच चुके हैं. उन्हें उम्मीद है कि देर सबेर उद्योग मंत्रालय मेला लगाने की अनुमति दे देगा.

मेले की तैयारी

मंत्री ने की थी घोषणा

दरअसल प्रदेश के उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने पिछले महीने घोषणा की थी कि 15 जनवरी से ग्वालियर व्यापार मेला आयोजित होगा. इसी उम्मीद पर दुकानदार कायम थे. लेकिन 15 जनवरी बीतने के बावजूद अभी तक उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय द्वारा मेले के विधिवत शुभारंभ की तारीख घोषित नहीं की गई है. दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने पिछले साल ही इस साल के लिए अपनी दुकानों की बुकिंग करा ली थी और उनका पैसा भी मेला प्राधिकरण के पास जमा है. ऐसे में सिर्फ कोरोना वायरस का खौफ दिखाकर मेले को टाला जा रहा है. जबकि एक लाख लोगों के रोजगार से जुड़ा यह प्रश्न है.

दुकानदारों ने की ये मांग

मेला व्यापारी दुकानदार संघ के अध्यक्ष का कहना है कि जब पश्चिम बंगाल में रैलियां की जा रही हैं और शादियां हो रही हैं. यहां तक कि सिनेमा हॉल और मॉल भी खुल चुके हैं. विदिशा और आगरा का मेला भी लग चुका है. ऐसे में ग्वालियर मेले के साथ सौतेला व्यवहार किया जाना ठीक नहीं है. उन्हें उम्मीद है कि देर सवेर मेला जरूर लगेगा. क्योंकि इसके लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा व्यापारियों को आश्वस्त कर चुके हैं कि मेला लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details