मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 7, 2023, 8:02 PM IST

Updated : Mar 7, 2023, 8:17 PM IST

ETV Bharat / state

ग्वालियर के फूलबाग में आई खुशी, फीमेल टाइगर दुर्गा ने दिया दो शावकों को जन्म

ग्वालियर के फूलबाग से लंबे अरसे बाद खुशखबरी मिली है. यहां मादा चीता दुर्गा ने दो शावकों को जन्म दिया है. नन्हें शावकों की चहलकदमी से पूरा चिड़ियाघर गुलजार हो रहा है.

durga became mother
दुर्गा बनी मां

दुर्गा बनी मां

ग्वालियर।शहर के फूलबाग से आई एक खबर ने पूरे प्रदेश को खुश कर दिया है. यहां रह रही मादा चीता दुर्गा मां बन गई है. दुर्गा ने दो शावकों को जन्म दिया है. हालांकि, ऐहतियात के तौर पर मां समेत दोनों शावकों को फिलहाल विशेष निगरानी में रखा गया है. चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि दोनों शावक स्वस्थ हैं और अपनी मां के इर्द-गिर्द ही घूम रहे हैं.

दुर्गा बनी मां

पहली बार मां बनी दुर्गा:फूलबाग परिसर स्थित गांधी प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर से सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात खुशखबरी निकलकर आई है. यहां नर लव और मादा दुर्गा की जोड़ी ने दो स्वस्थ्य बच्चों को जन्म दिया है. पीली और काली धारी वाले इन शावकों और उनकी मां को चिड़ियाघर प्रबंधन ने विशेष निगरानी में रखा है. चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि दुर्गा पहली बार मां बनी है इसलिए वह बच्चों को लेकर आक्रामक है. जरा सी भी असावधानी से वह अपने बच्चों पर ही हमला कर सकती है इसलिए उसे दूर से ही खाना दिया जा रहा है. दुर्गा के खाने का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है. उसे भोजन में मुर्गा, अंडा एवं हल्का खाना जैसे चिकन सूप, दूध आदि दिए जा रहे हैं.

दुर्गा बनी मां

मध्यप्रदेश से जुड़ीं अन्य खबरें भी जरूर पढ़ें

40 दिन का क्वारेंटाइन पीरियड:दुर्गा के नन्हें शावक चिड़ियाघर में करीब 40 दिन तक विशेष निगरानी अथवा क्वारेंटाइन रहेंगे. इसके बाद ही यहां आने वाले पर्यटक उनका दीदार कर सकेंगे. तब तक उनकी चहलकदमी पर प्रबंधन की खास नजर बनी रहेगी. नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल ने चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उपेंद्र यादव एवं जू क्यूरेटर गौरव परिहार को दुर्गा और उसके शावकों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि दुर्गा का जन्म भी इसी गांधी प्राणी उद्यान में साल 2018 में हुआ था.

Last Updated : Mar 7, 2023, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details