मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर-चंबल अंचल गर्मी ने दिखाए तीखे तेवर, अप्रैल महीने में पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार

ग्वालियर अंचल में शुक्रवार को 42.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. जो कि सामान्य से ज्यादा है. लगातार बढ़ रहे तापमान से ग्वालियर चंबल अंचल तपने लगा है. सूरज के तीके तेवर और गर्म हवाएं चलने से लोगों का हाल-बेहाल है.

By

Published : Apr 6, 2019, 5:41 PM IST

कॉसेप्ट इमेज

ग्वालियर। प्रदेश के ग्वालियर अंचल में शुक्रवार को 42.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है. जो कि सामान्य से ज्यादा है. लगातार बढ़ रहे तापमान से ग्वालियर चंबल अंचल तपने लगा है. सूरज के तीके तेवर और गर्म हवाएं चलने से लोगों का हाल-बेहाल है. वहीं मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी अंचल में गर्मी ज्यादा पड़ेगी.

अंचल में सुबह से ही गर्मी की कहर और दोपहर के समय गर्म हवाएं चलने से लोग बेहाल होने लगे हैं. तेज धूप की वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी अंचल में गर्मी के तेवर ज्यादा देखने को मिलेंगे.

चंबल अंचल का बढ़ा तापमान


उन्होंने कहा कि मई और जून के महीने में भी गर्मी के तेवर ज्यादा देखने को मिलेंगा. ग्वालियर चम्बल राजस्थान से लगा हुआ इलाका है इसके चलते उत्तरी-पश्चिमी इलाके से गर्म हवाएं आ रही हैं. बता दें इस इलाके में गर्मी और सर्दी का असर सबसे ज्यादा रहता है. ग्वालियर पथरीला इलाका होने के कारण गर्मी का बढ़ना यहां एक बड़ा कारण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details