मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर में स्वाइन फ्लू की दस्तक, डॉक्टरों ने मरीज को किया दिल्ली रेफर

By

Published : Oct 31, 2019, 6:33 PM IST

ग्वालियर के एक प्राइवेट अस्पताल में स्वाइन फ्लू का एक संदिग्ध मरीज मिला है. जिसे डॉक्टरों ने दिल्ली रेफर कर दिया है.

जिले में मिला स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज

ग्वालियर। चंबल में डेंगू के साथ-साथ स्वाइन फ्लू का भी खतरा मंडराने लगा है. जिले के प्राइवेट अस्पताल में स्वाइन फ्लू का एक संदिग्ध मरीज मिला है. जिसे ग्वालियर से दिल्ली रेफर कर दिया गया है. लेकिन स्वाइन फ्लू को लेकर अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है और ना ही इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

जिले में मिला स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज

दरअसल चंबल क्षेत्र में तापमान गिरने के साथ ही डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा भी बढ़ गया है. वहीं जिले के स्वास्थ विभाग अधिकारी मृदुल सक्सेना का कहना है कि स्वाइन फ्लू और चिकन गुनिया की रोकथाम के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. यह आदेश मध्यप्रदेश स्थापना दिवस यानी 1 नवंबर से जारी किए जाएंगे. जिससे आने वाले समय में स्वाइन फ्लू और चिकनगुनिया से बचाव हो पाए.

विशेषज्ञ के अनुसार रात के तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच और दिन के तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहने पर स्वाइन फ्लू का वायरस सक्रिय होता है. सर्दी- खांसी के साथ यदि सांस फूल रही है तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए अस्पताल में जाकर वैक्सीन भी लगवाएं. गौरतलब है कि पिछले साल में चंबल क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के एक दर्जन से अधिक मरीज मिले थे. जिनमें से कुछ मरीजों की जान चली गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details