मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Gwalior खुदाई के दौरान मिला शिवलिंग, मौके पर बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने की पूजा-अर्चना

ग्वालियर में खुदाई के दौरान एक प्राचीन शिवलिंग (Shivling found during excavation) मिला है. बताया जा रहा है कि ये शिवलिंग प्राचीन और लगभग ढाई सौ वर्ष पुराना है. खुदाई के दौरान जैसे ही शिवलिंग मिलने की सूचना मिली तो आसपास के लोग वहां पर पहुंचने लगे. देखते ही देखते मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोगों ने शिवलिंग की पूजा -अर्चना शुरू कर दी. स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि यह प्राचीन शिवलिंग विदेशी ताकतों के आक्रमण के दौरान मलबे में दब गया था.

By

Published : Dec 2, 2022, 3:28 PM IST

Shivling found during excavation Gwalior
Gwalior खुदाई के दौरान मिला शिवलिंग

ग्वालियर।शिवलिंग मिलने की खबर मिलते ही लोग मौके पर पहुंचते जा रहे हैं. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि जहां पर यह शिवलिंग मिला है, वहां पर मंदिर का निर्माण किया जाए. बता दें कि शहर के सागर ताल के पास कब्रिस्तान के नजदीक खुदाई के दौरान कुछ युवकों को शिवलिंग मिला है. युवक जब खुदाई कर रहे थे तो उस समय उन्हें कुछ आभास हुआ था और उसके बाद जब उन्होंने ऊपर से मिट्टी हटाई तो शिवलिंग नजर आय.

Gwalior खुदाई के दौरान मिला शिवलिंग

उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंची ASI व GSI की टीमें, गर्भ गृह में शिवलिंग क्षरण और पूजन सामग्री की हुई जांच

शिवलिंग की जांच होगी :इसके बाद शिवलिंग को बाहर निकाला गया. जैसे ही स्थानीय लोगों को खुदाई के दौरान शिवलिंग मिलने की खबर मिली तो वहां सैकड़ों संख्या में लोग पहुंच गए. लोग शिवलिंग को मौके पर ही स्थापित कर पूजा-अर्चना करने लगे. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि यहां पर मंदिर बनाया जाए. वहीं प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि अभी जांच की जा रही है और शिवलिंग को मंदिर में स्थापित किया जाएगा तो वहीं पुरातत्व के अधिकारियों का कहना है कि यह शिवलिंग कितना पुराना है, इसकी अभी पुष्टि नहीं है. जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा, कितना प्राचीन है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details