मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लता दीदी के लिए दुआ में उठे शाहरुख के हाथ, फूंक मारने को थूकना बता मचा बवाल: हिंदू महासभा ने की पुलिस में शिकायत

लता मंगेशकर के निधन पर पूरा देश शोक में डूबा है. रविवार को उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए बड़े-बड़े लोगों का तांता लगा रहा. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख ने भी उन्हें अंतिम सलामी दी, अब इसे लेकर नया विवाद शुरू हो गया है. ग्वालियर में हिंदू महासभा ने पुलिस ने कार्रवाई करने की अपील की है, वहीं सोशल मीडिया पर नई बहस छिड़ गई है.

By

Published : Feb 7, 2022, 6:21 PM IST

Updated : Feb 7, 2022, 6:40 PM IST

controversy on Lata Mangeshkar Funeral
शाहरुख ने किया तिरंगे का अपमान

ग्वालियर। हिंदू महासभा ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की पुलिस को शिकायत की है. कार्यकर्ताओं ने कोतवाली थाने में पहुंचकर अभिनेता शाहरुख खान पर मामला दर्ज करने के लिए आवेदन दिया है. हिंदू महासभा का आरोप है कि कल( 6 फरवरी को) मुंबई में स्वर कोकिला लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर पर रखे तिरंगे का अभिनेता शाहरुख खान ने अपमान किया है. उन्होंने मास्क उतारकर तिरंगे पर थूका है. इसलिए हिंदू महासभा ने अभिनेता शाहरुख खान पर मामला दर्ज करने की मांग उठाई है.

हिंदू महासभा ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की पुलिस से की शिकायत
शाहरुख ने किया तिरंगे का अपमान! (Shahrukh insulted national flag)
रविवार को देश ने अपने अनमोल रत्न लता मंगेशकर को खो दिया. उन्हें श्रद्धांजलि देनेवालों में देश की पीएम मोदी से लेकर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सहित बॉलीवुड की कई हस्तियां शामिल थी. इसी दौरान शाहरुख खान भी श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने लता जी के पार्थिव शरीर के सामने दुआ पढ़ी और फिर फूंक मारी. भारत रत्न लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटा था, अब हिंदू महासभा का आरोप है कि शाहरुख खान ने श्रद्धांजलि देने के बाद अपना मास्क उतार कर थूका था, जो राष्ट्रीय ध्वज का अपमान के साथ-साथ भारत रत्न का अपमान है.
अभिनेता शाहरुख खान पर मामला दर्ज करने के लिए आवेदन

शाहरुख के खिलाफ हो कार्रवाई- हिंदू महासभा
हिंदू महासभा का कहना है कि अभिनेता के इस हरकत से ग्वालियर सहित देश के अनेक राष्ट्र भक्तों की भावनाओं को आघात किया गया है. इसलिए हिंदू महासभा ने मांग की है कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के विरुद्ध आईपीसी की धारा 153 ए सहित अन्य आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाएं. इस मामले को लेकर शहर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि इस मामले में जांच की जा रही है, जांच के बाद न्यायसंगत कार्रवाई की जाएगी.

Gwalior Hindu Mahasabha

आखिर शाहरुख ने ऐसा क्या और क्यों किया?
बॉलीवुड के बादशाह खान जब लता मंगेशकर को आखिरी नमन करने पहुंचे तो दुआ में उनके दोनों हाथ उठे. शाहरुख ने खुदा से लता जी की आत्मा की शांति के लिए दुआ की. दुआ पढ़कर मास्क हटाया और फूंक भी मारी. फिर लता जी के दीदार किए और चरणों को छूकर उनके प्रति अपना सम्मान जाहिर किया. हाथ जोड़कर नमन भी किया. अब शाहरुख की इसी फूंक को 'थूकना' बताकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. इस मसले ने एक नई बहस छेड़ दी है.

इंदौर में लगेगी स्वर कोकिला की प्रतिमा, संगीत महाविद्यालय-संग्रहालय की होगी स्थापना: मुख्यमंत्री

फूंक मारने की क्या है इस्लामिक परंपरा? (Islamic Tradition of Dua)
इस्लामिक परंपरा के अनुसार, जब कोई दुआ की जाती है तो उसके लिए दोनों हाथों को उठाकर सीने तक लाया जाता है और अल्लाह से मिन्नतें की जाती हैं. कुछ वैसे ही जैसे किसी के आगे झोली फैलाई जाती है. उसी तहर अल्लाह के सामने अपनी अर्जी लगाई जाती है. शाहरुख ने भी कुछ वैसा ही किया. इस्लामिक नजरिए से देखें, तो दुआ का ये तरीका बड़ा आम है. और दुआ पढ़ने के बाद फूंक मारने का मतलब होता है, उस दुआ को सामने वाले तक पहुंचाना. तंत्र-मंत्र विद्या में भी फूंक मारने का तरीका अपनाया जाता है.

ये है निम्न स्तर की राजनीति
शाहरुख के फूंक मारने को थुकना बताने पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई हैय इसे लेकर शिवसेना नेता और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कहा, ''एक समाज के रूप में, हम इतने बिगड़ गए हैं कि हमें लगता है कि प्रार्थना करना थूकना है. आप एक ऐसे एक्टर की बात कर रहे हैं जिसने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया है. आज राजनीति इतने निचले स्तर पर पहुंच गई है और यह वाकई दुखद है.'' शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी शाहरुख का सपोर्ट किया है.

(controversy on Lata Mangeshkar Funeral) (Hindu Mahasabha on Shahrukh Khan)

Last Updated : Feb 7, 2022, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details