मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 16, 2020, 1:28 AM IST

ETV Bharat / state

ग्वालियर में भी सीरो सर्वे की शुरूआत, वैज्ञानिक जानेंगे जिले में कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति

देशभर में होने जा रहे सीरो सर्वे में ग्वालियर को भी शामिल किया गया है. लोगों के ब्लड सैंपल लेकर ICMR के सेंटर भेजे जाएंगे. इस ब्लड सैंपल में एंटीबॉडीज की मौजूदगी के जरिए से पता चल सकेगा कि ग्वालियर में कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति है या नहीं.

'Sero' survey begins
'सीरो' सर्वे की शुरुआत

ग्वालियर। कोरोना महामारी के खिलाफ देशभर में होने जा रहे सीरो सर्वे में ग्वालियर को भी शामिल किया गया है. इसको लेकर इंडियन काउंसलिंग फॉर मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक कोरोना वायरस संक्रमण जानने के लिए आज जिले में सर्वे करेंगे. यह सर्वे नगर निगम सीमा के 5 वार्डों में से 200 लोग और ग्रामीण क्षेत्रों से भी इतने ही लोगों के ब्लड सैंपल लेकर ICMR के सेंटर भेजे जाएंगे. इस ब्लड सैंपल में एंटीबॉडीज की मौजूदगी के जरिए से पता चल सकेगा कि ग्वालियर में कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति है या नहीं.

'सीरो' सर्वे की शुरुआत

आज यह वैज्ञानिकों की टीम जिले में पहुंचेगी और सर्वे की शुरुआत करेंगी. इस सर्वे में 8 साल से बड़े लोगों के सैंपल लिए जाएंगे. साथ ही अधिक उम्र के लोगों को भी सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाएगी. हर व्यक्ति का लगभग 3 से 5 ml ब्लड लिया जाएगा और टेस्ट के जरिए सैंपल में एंटीबॉडी की मौजूदगी की जांच की जाएगी.

बता दें जिले में 10 टीमें बनाई जाएंगी जो अलग-अलग जगह पर जाकर एक जगह से कुल 40 ब्लड सैंपल लिए जाएंगे. साथ ही पूरे ग्वालियर जिले से कुल 400 सैंपल इकट्ठे कर चेन्नई में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन ट्यूबरक्लोसिस सेंटर भेजे जाएंगे. सीरो सर्वे देश भर के 21 राज्यों के 69 जिलों में किए जा रहे हैं. जिसमें ग्वालियर जिला भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details