मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छात्र के नाम पर निकाली फर्जी तरीके से स्कॉलरशिप, कोर्ट ने FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

बैंक में फर्जी खाता खोल कर अनुसूचित जाति वर्ग के एक छात्र के नाम पर उसकी स्कॉलरशिप को भी हड़पने का मामला सामने आया है.

By

Published : Oct 20, 2019, 12:54 AM IST

छात्र के नाम पर निकाली फर्जी तरीके से स्कॉलरशिप

ग्वालियर। अनुसूचित जाति वर्ग के एक छात्र के नाम पर बैंक में फर्जी खाता खोलने के बाद उसकी स्कॉलरशिप को भी हड़पने का मामला सामने आया है. मामले का खुलासा उस समय हुआ जब छात्र ने स्कॉलरशिप के लिए दूसरे कॉलेज में आवेदन किया. पता चला कि उसके नाम से स्कॉलरशिप पहले ही निकल चुकी है.

छात्र के नाम पर निकाली फर्जी तरीके से स्कॉलरशिप


शिवपुरी के रहने वाले एक अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र अजब सिंह जाटव ने ऋषि कुल कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन किया था, लेकिन वहां से उसके दस्तावेज एक व्यक्ति ने काफी दिन बाद यह कहते हुए वापस कर दिए कि उसका एडमिशन नहीं हो पाएगा क्योंकि उसने लेट दस्तावेज जमा किए हैं. इसके बाद छात्रों ने मुरार के डीएल एड कॉलेज में प्रवेश ले लिया कॉलेज वालों ने फीस मांगी तो उसने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया. पता चला कि अजब सिंह जाटव के नाम से पहले ही ऋषि कुल कॉलेज में छात्रवृत्ति निकल चुकी है.


बैंक ऑफ बड़ौदा में उसके खाता भी खोला गया था. घटना 2016- 17 के सत्र की है. इसकी शिकायत अजब सिंह संबंधित थाने थाटीपुर पुलिस अधीक्षक आदिम जाति कल्याण विभाग सहित कई जगह की, लेकिन कहीं से भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तब उसने कोर्ट में याचिका दाखिल की. चार महीने बाद कोर्ट ने थाटीपुर पुलिस को इस मामले में तुरंत प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. छात्र के अधिवक्ता का कहना है कि इस फर्जीवाड़े में कालेज आदिम जाति कल्याण विभाग और बैंक प्रबंधन मिला हुआ है और कई छात्रों के साथ भी इस तरह की धोखाधड़ी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details