मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ओपन बुक प्रणाली से होगी कॉलेज की बची हुई परीक्षाएं, घर बैठे छात्र देंगे परीक्षा

By

Published : Aug 19, 2020, 10:18 PM IST

कॉलेज छात्रों की शेष बची परीक्षाएं अब ओपन बुक प्रणाली के तहत कराई जाएंगी, उन्हें ऑनलाइन प्रश्न पत्र दिए जाएंगे और घर बैठे ही उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

Jiwaji University Gwalior
जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय के छात्रों को शेष बची परीक्षाएं अब ओपन बुक प्रणाली के तहत परीक्षा देनी होगी. उन्हें ऑनलाइन प्रश्न पत्र दिए जाएंगे और उन्हें भी घर पर बैठे ही उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. जिन्हें प्रश्न के उत्तर लिखने के बाद छात्र अपनी सुविधा अनुसार संबंधित कॉलेज, स्कूल अथवा डाक से जीवाजी विश्वविद्यालय को अपनी कॉपियां भेज सकेंगे.

ओपन बुक प्रणाली से होंगी परीक्षाएं

कोरोना संक्रमण के कारण जीवाजी विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर की कई परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं. उन्हें मार्च के अंत में टाल दिया गया था, अब उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर प्रदेश भर में ऑनलाइन एग्जाम छात्रों से लिए जाएंगे. इसके लिए छात्रों को लॉगइन आईडी जनरेट कर विश्वविद्यालय द्वारा दिया जाएगा. जिस पर उन्हें प्रश्न पत्र मिल सकेंगे.

जीवाजी विश्वविद्यालय

जीवाजी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी छात्रों को प्रश्न पत्र उपलब्ध होंगे. सितंबर में परीक्षाएं ली जाएंगी और अक्टूबर में इनका रिजल्ट घोषित किया जाएगा. चूंकि जुलाई में दूसरा सत्र आरंभ हो चुका है, इसलिए छात्रों का साल खराब न हो, इसलिए तरह की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन में छात्रों को सामूहिक रूप से परीक्षा के लिए नहीं बुलाया जा सकता है. इसलिए ऑनलाइन ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details