मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिंगल यूज प्लास्टिक पर ग्वालियर शहर का रियलिटी चेक

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर पीएम की अपील की बाद भी शहर के ऐतिहासिक स्थलों पर लोग सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते नजर आए. वहीं प्रशासन की कार्रवाई के दावों की भी पोल खुलती नजर आई

By

Published : Nov 11, 2019, 12:06 AM IST

ग्वालियर शहर का रियलिटी चेक

ग्वालियर। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने की अपील देशवासियों से की थी. जिसको लेकर मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर ईटीवी भारत ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में रियलिटी चेक किया. जिसके बाद प्लास्टिक बैन को लेकर प्रशासन के दावे की पोल खुलती नजर आ रही है.

ग्वालियर शहर का रियलिटी चेक
एमपी सरकार ने भले ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है. आम लोग तो छोड़िए प्रदेश सरकार के आयोजनों में मंत्री और सरकारी अफसर धड़ल्ले से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं. ग्वालियर में स्वच्छता और पर्यावरण के लिए खुद आगे आकर जागरुकता अभियान चलाने वाले मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल करते नजर आए. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर एसएएफ ग्राउंड पर मुख्य समारोह का आयोजन किया गया था. जहां समारोह में मौजूद कैबिनेट मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल से पानी पी रहे थे. मंत्री ही नहीं वहां मौजूद अधिकारी-कर्मचारी सभी प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते दिखाई दिए.कार्यक्रम के बाद जब मंत्री जी से सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि आपने ध्यान दिलाया उसके लिए अब सरकारी आयोजनों में प्लास्टिक पर बैन लगाएंगे.


ग्वालियर के शहर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लाल किला पहुंचा. जहां पर्यटक खुलेआम सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते नजर आए. यहां तक की किला घूमने आए विदेशी पर्यटक भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते देखे गए. ईटीवी भारत ने जब पर्यटकों से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के बारे में जानना चाहा तो उन्होंने कहा सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ ऐतिहासिक इमारत को भी नुकसान पहुंचा रहा है. वहीं प्रशासन ने भी ऐतिहासिक इमारत में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, ब्लकि पर्यटन स्थल पर लोग बेझिझक प्लास्टिक का इस्तेमाल करते दिखे. यहां तक की कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि जो लोग सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते पाए जाते है तो उनके खिलाफ दंडनात्मक कार्रवाई की जाएगी. लेकिन प्रशासन के इस आदेश के बाद भी प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है.


यहीं नहीं सिंगल यूज प्लास्टिक ग्वालियर शहर के मंडियों में धड़ल्ले से बीक रहा है. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि सरकार पहले पॉलथीन बनाने वाली कंपनियों पर बैन लगाए तभी जाकर पॉलिथीन और प्लास्टिक पर बैन लग सकता है. पॉलिथीन अभी बाजार में उपलब्ध है .इसलिए हम खरीद कर लाते हैं और ग्राहक भी इन पॉलीथिन में सब्जियों को आसानी से ले रहे हैं. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि यह पॉलिथीन इनसान और जानवरों के लिए भी नुकसानदेह होती है. लेकिन हमारी मजबूरी है कि जब हमें पॉलीथिन बाजार में आसानी से मिल रही है तो हम भी अपने ग्राहकों को पॉलिथीन में सब्जी दे रहे हैं. इससे साफ जाहिर होता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अपील का कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है. और न हीं प्रशासन इसको लेकर सजक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details