मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर में तेजी से घट रही संक्रमण की दर, अब डरा रहे हैं मौत के आंकड़े

ग्वालियर जिले में अब संक्रमण का आंकड़ा तेजी से कम होता जा रहा है लेकिन इसी बीच अभी भी जिले में मौत का आंकड़ा चिंता का विषय बना हुआ है.

By

Published : May 26, 2021, 9:08 PM IST

Updated : May 26, 2021, 9:44 PM IST

Rapidly decreasing infection rates in Gwalior, death figures are now frightening
ग्वालियर में तेजी से घट रही संक्रमण की दर, अब डरा रहे हैं मौत के आंकड़े

ग्वालियर। इस समय पूरे मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम होती जा रही है. यही वजह है कि ग्वालियर जिले में अब संक्रमण का आंकड़ा तेजी से कम होता जा रहा है. इससे अब लोगों ने भी राहत की सांस ली है, संभावना जताई जा रही है एक जून से सब कुछ सामान्य होने लगेगा. लेकिन इसी बीच अभी भी जिले में मौतों का आंकड़ा चिंता का विषय बना हुआ है. दो सप्ताह से भले ही संक्रमण का गिरता जा रहा है. लेकिन मौत के आंकड़े में कोई खास कमी नहीं आई है. यही वजह है कि लगातार संक्रमण की वजह से एक दर्जन से अधिक मौत हो रही है.

ग्वालियर में तेजी से घट रही संक्रमण की दर, अब डरा रहे हैं मौत के आंकड़े

संक्रमण की दर घटी, मौत का आंकड़ा नहीं

जिले में पिछले 15 दिन से संक्रमण की दर काफी कम हो गई है. मई के प्रथम सप्ताह में जिले में हर दिन एक हजार से ज्यादा केस आ रहे थे. ये आंकड़ा अब 100 केस हर दिन पर आ गया है. उस समय हर दिन 35 से 40 मौत हो रही थी लेकिन अब मौत के आंकड़े 15 से 20 पर पहुंच गए हैं. लेकिन फिर भी जिस तेजी से संक्रमण की दर में कमी आई है उतनी तेजी से मौत के आंकड़ों में कमी नहीं आई है. हालांकि सरकारी आंकड़ों की माने तो रोज 8 से 10 मरीजों की मौत हो रही है.

अस्पतालों में 20% मरीज अभी भी गंभीर

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा मौतों हुई है. दूसरी लहर में संक्रमण ने लंग्स के साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित किया है. शहर के जयरोग्य और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 20 फीसदी मरीज अभी भी गंभीर हालत में है. जिले में 2045 एक्टिव केस है, जिनमें से लगभग 288 मरीज ऐसे हैं जो गंभीर हालत में है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पोस्ट कोविड केयर के दौरान भी पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों की भी मौत के मामले सामने आ रहे हैं.

black fungus: ग्वालियर की रेणू को 24 घंटे में मिले महज 4 इंजेक्शन, इंदौर की बेटी ने भी मांगी मदद

कोरोना से ठीक होने के बाद मौत

जिले में कई मरीज ऐसे सामने आए हैं जो कोरोना से जंग जीत चुके हैं और अपने घर वापस पहुंच चुके हैं. लेकिन कुछ दिनों फिर से बीमार होकर उनकी मौत हो गई. इसमें ज्यादातर मरीज हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. वहीं कई मामलों में ब्लैक फंगस के बाद भी मौत के मामले सामने आने लगे हैं. शहर में 50 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है. इसमें से 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

बुधवार को शहर के श्मशान घाट और कब्रिस्तान में मौत के आंकड़े

  • लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम- 20
  • मुरार मुक्तिधाम - 02
  • चार शहर का नाका - 02
  • हरिशंकर पुरम मुक्तिधाम - 01
  • लक्ष्मीगंज कब्रिस्तान - 00
  • नूरगंज कब्रिस्तान - 01
Last Updated : May 26, 2021, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details