मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रिलायंस स्टोर पर बेचा जा रहा मैन्युफैक्चरिंग डेट से पहले का पनीर

ग्वालियर में मल्टी चैन रिलायंस कंपनी का एक मार्ट सिटी सेंटर इलाके में है यहां गुरुवार दोपहर को एक युवक पनीर लेने पहुंचा. जब ग्राहक ने पनीर की पैकिंग पर एक दिन पहले 12 जून 2020 की मैन्युफैक्चरिंग डेट देखी तो वह चौंक गया.

By

Published : Jun 11, 2020, 11:28 PM IST

Paneer made of upcoming date was being sold at Reliance Store
रिलायंस स्टोर पर बेचा जा रहा था आने वाली तारीख का बना पनीर

ग्वालियर। किसी भी फूड प्रोडक्ट को खरीदने से पहले हम उसकी एक्सपायरी डेट देखते है, लेकिन तब क्या जब 12 जून 2020 को बनकर तैयार होने वाला पनीर 11 जून 2020 को को ही बेचा जा रहा हो. शहर के सिटी सेंटर स्थित रिलायंस स्टोर पर विनविक सोया फूड्स का ऐसा पनीर उपलब्ध है, जिसकी उत्पादन तिथि मार्केट में आने के एक दिन बाद की है, यानि कि ये पनीर उत्पादन के एक दिन पहले ही बेचा जा रहा था. एक जागरुक ग्राहक ने जब इसके बारे में रिलायंस स्टोर पर पूछताछ की तो उसे कोई जवाब नहीं मिला. लिहाजा ग्राहक ने जिला प्रशासन से शिकायत की, जिसके बाद जिला प्रशासन ने इस मामले में कार्रवाई की बात कही है.

रिलायंस स्टोर पर बेचा जा रहा था आने वाली तारीख का बना पनीर

मल्टी चेन रिलायंस कंपनी का एक मार्ट सिटी सेंटर इलाके में स्थित है, जहां गुरुवार दोपहर को एक युवक पनीर लेने पहुंचा था, लेकिन वो पनीर की पैकिंग पर 12 जून 2020 की मैन्युफैक्चरिंग डेट देखकर चौंक गया क्योंकि आने वाली तारीख का प्रोडक्ट उत्पादन से एक दिन पहले ही मार्केट में पहुंच गया. उसने इस बारे में जानकारी हासिल करनी चाही जो उसे नहीं दी गई. तब कलेक्टर से इसकी शिकायत की.

कलेक्टर ने मौके पर एसडीएम को भेजा और ओवर डेट के प्रोडक्ट पर दुकानदार से जवाब मांगा है. इस मौके पर इस लोकल प्रोडक्ट के मैन्यूफैक्चरर को को भी बुलवा लिया गया, उसने बताया कि लॉकडाउन के बाद फैक्ट्री अभी शुरू हुई है. इसलिए ये गलती से ओवर डेट का सामान बिकने आ गया.

पता चला है कि टोफू यानि सोया पनीर को पैकिंग के रूप में रिलायंस स्टोर पर बेचने के लिए रखा गया था. इस पर बकायदा खाद्य विभाग की सील और एफपीओ नंबर सभी दर्ज है, लेकिन आने वाली डेट को पहले से ही कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पर दर्ज कर दिया था, जो हैरान कर देने वाली बात है. इस मामले में जिला प्रशासन का कहना है कि उन्होंने मालिक से पूछताछ की है और इस मामले में कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details