मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पैरा स्विमर दिव्यांग सतेंद्र सिंह एक बार फिर इतिहास रचने को तैयार, अमेरिका में करेंगे केटलीना चैनल पार

अमेरिका में इंग्लिश चैनल पार कर इतिहास रच चुके ग्वालियर शहर के पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह एक बार फिर इतिहास रचने के लिए तैयार है. सतेंद्र सिंह 18 अगस्त को अमेरिका में केटलीना चैनल को पार करने लिए उतरेंगे .

By

Published : Aug 6, 2019, 3:34 PM IST

Updated : Aug 6, 2019, 4:28 PM IST

जाबांज दिव्यांग पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह

ग्वालियर। इंग्लिश चैनल पार कर चुके ग्वालियर शहर के जांबाज दिव्यांग पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह फिर से एक बार इतिहास रचने को तैयार हैं. पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह को केटलीना चैनल पार करने के लिए अमेरिका ने इजाजत दे दी है. अब सतेंद्र सिंह अमेरिका में 18 अगस्त को केटलीना चैनल को पार करने के लिए उतरेंगे. अमेरिका जाने के लिए सतेंद्र सिंह ने आज दिल्ली से उड़ान भर दी है.

जाबांज दिव्यांग पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह

हालांकि पहले भी सतेंद्र सिंह अमेरिका में इंग्लिश चैनल पार करने का इतिहास रच चुके हैं. अगर सतेंद्र सिंह इस केटलीना चैनल को पार कर लेते हैं तो दोनों चैनलों में सफलता हासिल करने वाले दुनिया के चुनिंदा पैरा स्विमर्स में से एक होंगे.

बता दें कि सतेंद्र अपनी लगन और परिश्रम से 2017 में इंग्लिश चैनल पार कर देश के पहले पैरा स्विमर बन चुके हैं. वहीं अब उनके सामने नई चुनौती अमेरिका के केटलीना चैनल को पार करने की है.

ये होंगी चुनौतियां

केटलीना चैनल की 42 किलोमीटर की लंबाई है और इस का तापमान 12 डिग्री रहता है. तैराकी के लिहाज से केटलीना चैनल ज्यादा मुश्किल है. दिन में चलने वाली तेज हवाओं से बचने के लिए रात में तैराकी शुरू करनी होती है. इसमें गहराई का अंदाजा नहीं लगता है, लेकिन इस जांबाज दिव्यांग पैरा स्विमर सतेंद्र के सामने हर चुनौती छोटी पड़ जाती है. दिव्यांग सतेंद्र बचपन में अपने दोनों पैर खराब हो चुके हैं. दरअसल, 3 साल की उम्र में गलत इलाज की वजह से सतेंद्र के दोनों पैर खराब हो गये थे.

Last Updated : Aug 6, 2019, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details