मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुकेश गुप्ता ने अगल अलग देशों से इकट्टा की भगवान गणेश की सात सौ प्रतिमाएं

ग्वालियर के रहने वाले मुकेश गुप्ता के सिर पर भगवान गणेश की प्रतिमा एकत्र करने का ऐसा जुनून चढ़ा, कि अब तक उन्होंने अलग- अलग देशों से कुल सात सौ से अधिक मूर्तियां इकट्ठा कर ली हैं.

By

Published : Aug 31, 2019, 3:39 PM IST

मुकेश गुप्ता के पास हैं सात सौ के अधिक गणेश प्रतिमाएं

ग्वालियर। हर इंसान के शौक अलग होते हैं, कोई रुपए इकट्ठा करता है, तो कोई सिक्के. ग्वालियर में भगवान गणेश के एक ऐसे भक्त हैं, जिन्होंने बप्पा की सात सौ से अधिक मूर्तियां इकट्ठा की हैं, बप्पा का ये भक्त पेशे से वकील है और ग्वालियर में इनकी एक अलग पहचान भी है.

मुकेश गुप्ता के पास हैं सात सौ के अधिक गणेश प्रतिमाएं


ऐसे व्यस्त समय के बाद भी मुकेश गुप्ता भगवान गणेश की प्रतिमाओं को इकट्ठा करने के लिए देश-विदेश की यात्राएं कर चुके हैं, आज इनके पास भगवान गणेश की लगभग अलग- अलग रुप में धातुओं में 700 से अधिक मूर्तियां हैं.


ग्वालियर के गणेश भक्त मुकेश गुप्ता, पिछले 36 सालों से गणेश जी की प्रतिमाएं और छाया चित्रों को एकत्र कर रहे हैं, इनका जुनून वक्त के साथ बढ़ता जा रहा है, मुकेश के पास छोटी मूर्तियों से लेकर कई बड़ी आकर्षक मूर्तियां भी हैं, जिनमें अष्ट धातु ,मिट्टी, सोना ,चांदी व प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां भी शामिल हैं, इस भक्त ने इन मूर्तियों को अपने घर से लेकर ऑफिस तक सजा कर रखा है, इतना ही नहीं मुकेश के पास जो मूर्तियों का संग्रह है, वह भारत सहित कई देशों से लाई गई हैं, जो गणेश जी की अलग-अलग मुद्राओं में हैं.


मुकेश गुप्ता ने बताया कि वह कई वर्षो से इन प्रतिमाओं को संग्रहित कर रहे हैं, इस काम में अब उनकी श्रद्धा बढ़ती जा रही है, वह इन मूर्तियों के साथ गणेश धाम नाम का एक गणेश संग्रहालय बनाना चाहते हैं, उन्होंने बताया कि उनके पास लगभग 5 हजार ग्रीटिंग कार्ड भी हैं, जो अलग-अलग रूप में गणेश जी उपस्थित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details