मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

देशभर में मनाई जा रही लोहड़ी, सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना

शहर में लोहड़ी धूमधाम से मनाने की तैयारियां हैं. शाम के वक्त आग जलाकर उसके चारों ओर चक्‍कर काटते हुए लोक गीत गाते हैं, नाचते हैं और मूंगफली, मकई, रेवड़ी और गजक खाते हैं. ये त्‍योहार एकता, भाईचारे, प्रेम व सौहार्द का प्रतीक भी है.

By

Published : Jan 13, 2020, 5:31 PM IST

lohri-festival-will-be-celebrated-across-the-country-gwalior
देश भर में लोहड़ी की धूम

ग्वालियर।आज लोहड़ी का त्यौहार है ये पर्व पंजाबियों का प्रमुख त्योहार माना जाता है. पंजाब के साथ-साथ पूरे देश भर में भी मनाया जा रहा है. इस दिन शाम के समय आग जलाकर उसे चक्कर काटते हुए गीत गाते हैं.साथ ही इस आग में गुड़, रेवड़ी, गजक और फुल्ली डालकर इसकी परिक्रमा करते हुए अपनी खुशहाल जीवन की कामना करते हैं.

देश भर में लोहड़ी की धूम

सूर्यास्त के बाद लोग अपने घरों के आस-पास मिलकर लोहड़ी जलाते हैं. इस पर्व पर गोबर की उपलों की माला बनाकर मन्नत पूरी होने की खुशी में लोहड़ी की अग्नि में ये माला भेंट की जाती है. लोहड़ी का पर्व हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले की रात को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. हालांकि तिथि के मुताबिक लोहड़ी 14 जनवरी को है लेकिन देश में कई जगह पर लोहड़ी 13 जनवरी को मनाई जा रही है.

लोहड़ी न्यूली वेड कपल के लिए बेहद खास होती है. क्योंकि इस दिन घर की नई बहू को फिर से दुल्हन की तरह तैयार किया जाता है. इसके बाद वो अपने पूरे परिवार के साथ लोहड़ी के पर्व में शामिल होती है साथ ही लोहड़ी की परिक्रमा करके बड़े बुजुर्गों से अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बने रहने का आशीर्वाद लेती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details