मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर में बारिश का इंतजार, 25 जुलाई के बाद मानसून आने की संभावना

By

Published : Jul 22, 2020, 6:13 PM IST

ग्वालियर में 25 जुलाई के बाद मानसून आने की संभावना जताई जा रही है. अभी चंबल संभाग में मौसम ने बेरूखी बनाई हुई है.

July 25 monsoon will arrive in Gwalior
ग्वालियर में हुई हल्की बारिश

ग्वालियर।चंबल संभाग में मानसून की बेरुखी निरंतर जारी है, अभी तक सिर्फ मानसून का एक महीना निकलने के बाद 170 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि औसत बारिश अब तक 250 मिलीमीटर हो जानी चाहिए थी. यानी 80 मिलीमीटर बारिश की अभी भी ग्वालियर को दरकार है, लेकिन इसके उलट मानसून की लेटलतीफी में किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं.

मानसून के लिए 25 जुलाई का इंतजार

ग्वालियर चंबल संभाग में 20 जून के बाद ही मानसून सक्रिय हो जाता है, लेकिन इस बार मानसून की मेहरबानी ग्वालियर चंबल अंचल पर नहीं हुई है. फिलहाल जो बारिश दर्ज की गई है वह स्थानीय स्तर पर बने बादलों के कारण हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि भीषण गर्मी और उमस के कारण जो गर्म हवाएं वायुमंडल में गई उसके कारण नमी बनी और बारिश हुई. लेकिन मानसून 25 जुलाई के बाद ही संभव है.

बता दें ग्वालियर में करीब सीजन की औसत बारिश 704 मिलीमीटर होती है, जो फिलहाल बेहद कम है. लेकिन मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि देर सबेर ग्वालियर चंबल संभाग को औसत बारिश का आंकड़ा मिल जाएगा. क्योंकि अभी 2 महीने बारिश के बाकी है. इसलिए चिंता करने की बात नहीं है. लेकिन किसानों को मानसून के कारण बुवाई में नुकसान उठाना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details