मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में जीवाजी यूनिवर्सिटी को मिला पांचवा स्थान

एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग 2020-21 में जीवाजी यूनिवर्सिटी को प्रदेश में ओवर ऑल पांचवा स्थान मिला है, जबकि परंपरागत कोर्स चलाने वाले यूनिवर्सिटी की श्रेणी में प्रदेश की यह अकेली यूनिवर्सिटी वर्ल्ड रैंकिंग में शामिल है. रैंकिंग में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भोपाल को पहला स्थान मिला है.

By

Published : Jun 3, 2020, 5:23 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 6:28 PM IST

Entrance of jiwaji university
जीवाजी यूनिवर्सिटी का प्रवेश द्वार

ग्वालियर।जीवाजी विश्वविद्यालय को एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में इस बार ओवरऑल पांचवा स्थान मिला है, जबकि परंपरागत कोर्सों में वह इकलौती यूनिवर्सिटी रही है. रैंकिंग में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भोपाल को पहला स्थान मिला है. लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फिजिकल एजुकेशन, अटल बिहारी वाजपेई ट्रिपल आईटीएम, डॉ हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी के साथ ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी भी इस सूची में शामिल रही है.

एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में जीवाजी यूनिवर्सिटी को पांचवां सथान

देशभर की यूनिवर्सिटी में जीवाजी को 77 वां स्थान मिला है. बेंगलुरु का एजुकेशन वर्ल्ड संस्थान देशभर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं और इनोवेशन जैसे मापदंड पर रैंकिंग का विश्लेषण करता है. देश में डेढ़ सौ शैक्षणिक संस्थाओं की सूची जारी की गई है. जिसमें जीवाजी यूनिवर्सिटी में क्षमता पाठ्यक्रम शिक्षा और नेतृत्व पाठ्यक्रम की व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विश्लेषण किया गया था. वहीं मध्यप्रदेश में परंपरागत कोर्सेज में यूनिवर्सिटी को पहला प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी में जीवाजी को पाचवां स्थान पर प्राप्त हुआ है.

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए कुलपति डॉ. संगीता शुक्ला का मार्गदर्शन रहा है. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के छात्रों, प्रोफेसर और कर्मचारियों ने बहुत मेहनत की है. जिसका परिणाम है कि परंपरागत कोर्सों में यूनिवर्सिटी को पहला स्थान मिला है. वहीं ओवरऑल सुविधाओं और कोर्सों के लिए जीवाजी यूनिवर्सिटी को पांचवां स्थान हासिल हुआ है. यह उपलब्धि कम नहीं है. उनका कहना है कि आने वाले समय में रिसर्च और इनोवेशन से और भी नए प्रयोग किए जाएंगे.

Last Updated : Jun 3, 2020, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details