मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आम के पत्तों की शराब करेगी बीमारियों का इलाज

By

Published : Nov 18, 2019, 11:34 PM IST

डायबिटीज,कैंसर, मोटापा, स्ट्रेस जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने और उन्हें खत्म करने के लिए ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी के हेल्थ डिपार्टमेंट ने आम के पत्तों की शराब तैयार की है, जो इन बीमारियों के इलाज में लाभकारी साबित हो रही है.

आम के पत्ते की शराब से होगा इलाज

ग्वालियर। फलों के राजा आम की खूबियों से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन आम के पत्ते किस तरह लोगों की बीमारियों से दूर कर सकते हैं ये बहुत कम लोग जानते हैं. इसी की खोज करते हुए ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी के हेल्थ डिपार्टमेंट के छात्रों ने ऐसा फॉर्मूला निकाला है, जिसकी मदद से डायबिटीज, कैंसर, मोटापा, स्ट्रेस जैसे कई रोगों की रोकथाम कर उन्हें कम किया जा सकता है.

छात्रों ने आम के पत्ते पर रिसर्च कर ऐसा फॉर्मूला तैयार कर लिया है. छात्रों ने आम के पत्तों से शराब तैयार की है, जो डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों को कम करने के साथ- साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कारगर साबित हो रही है.

आम के पत्ते की शराब से होगा इलाज

आम के पत्ते से शराब तैयार करने का फॉर्मूला बनाने वाले प्रोफेसर जीबीकेएस प्रसाद और शोध छात्रा रूपाली दत्त ने छह महीने तक डायबिटीज के मरीजों पर इस शराब का परीक्षण भी किया, परीक्षण में पाया गया कि शराब मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है. जीबीकेएस प्रसाद ने बताया की परीक्षण के बाद ये देखा गया की ये वाइन मुख्य रूप से डायबिटीज, ऑबेसिटी (मोटापा) और कैंसर जैसे रोग को कम करने के कारगर है.

आम के पत्तों को ही क्यों चुना
आम के पत्तों में एक मेंग्निफिरेन नाम का कंपोनेंट होता है, जो डायबिटीज कम करने में मददगार होता है, ये कंपोनेंट ग्लूकोज लेवल को कम करता है. रिसर्चर रूपाली दत्त ने बताया की इसका टेस्ट डायबिटीक मरीजों पर किया जा चुका है, जिसमें यह साफ हुआ है कि इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है और धीरे- धीरे उसके लेवल में सुधार होता है.

देश में इन बीमारियों से भारी संख्या में लोग पीड़ित हैं, कई तरह की दवाओं का सेवन कर इनको कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसका पर्मानेंट इलाज नहीं मिल पाया है. अगर वास्तव में ये शोध कारगर साबित होता है, तो इन बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details