मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कैटलीना चैनल में उतरा भारतीय दिव्यांग पैरा स्विमर, रचेगा इतिहास

ग्वालियर के रहने वाले दिव्यांग पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह अमेरिका में कैटलीना चैनल को पार करने का प्रयास कर रहे हैं. सफल होने पर वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय होंगे.

By

Published : Aug 20, 2019, 12:01 AM IST

दिव्यांग पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह

ग्वालियर। भारत के दिव्यांग पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह अमेरिका में कैटलीना चैनल को पार करने का प्रयास कर रहे हैं. यदि वह और उनकी टीम इस कैटलीना चैनल को पार कर लेती है तो ये पहला मौका होगा, जब भारत के किसी दिव्यांग पैरा स्विमर के द्वारा इस चैनल को पार किया जायेगा.

अमेरिका के कैटलीना चैनल में उतरा भारतीय दिव्यांग पैरा स्विम

सत्येंद्र सिंह ने इसकी शुरुआत कैटलीना आइसलैंड से की है. जोकि 42 किलोमीटर आगे जाकर लॉस एंजिल्स में खत्म होगी. इस समुद्र में शार्क मछलियां हैं, इसीलिए रात में स्विमिंग की जा रही है. सत्येंद्र के साथ उनके ग्रुप में पांच और सदस्य भी हैं, ये सभी सदस्य भारतीय हैं.

इसके पहले भी सत्येंद्र सिंह 36 किलोमीटर लम्बे इंग्लिश चैनल को पार कर चुके हैं. सत्येंद्र की इस उपलब्धि के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने उन्हें विक्रम अवार्ड से भी नवाजा है. उनका परिवार ग्वालियर के सुरेश नगर इलाके में रहता है. सत्येंद्र के परिवार को पूरी उम्मीद है कि वह बड़ी आसानी से कैटलीना चैनल को पार कर विदेश में भारत का झंडा ऊंचा करेंगे.

वहीं, सत्येंद्र की मां का कहना है कि उसने शुरू से ही मेहनत और कठिन परिश्रम से इंग्लिश चैनल भी पार किया था. दिव्यांग होने के बावजूद भी उसने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और अबकी बार फिर वह कैटलीना चैनल को पार करके आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details