मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिंध नदी के घाटों से हो रहा है रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन ने बंद की अपनी आंखें

By

Published : Jun 9, 2019, 9:30 PM IST

डबरा और भितरवार विधानसभा क्षेत्र में रेत माफिया अवैध पनडुब्बियों और पोकलेन मशीनों से सिंध नदी से रोज करोड़ों की रेत उठा रहे हैं.

रेत का अवैध उत्खनन

ग्वालियर| प्रदेश में सरकार बदली, मंत्री बदले लेकिन भ्रष्टाचार का सिस्टम आज भी वैसा ही है. डबरा और भितरवार विधानसभा क्षेत्र में रेत माफिया अवैध पनडुब्बियों और पोकलेन मशीनों से सिंध नदी से रोज करोड़ों की रेत उठा रहे हैं. कई बार जिला खनिज अधिकारी और जिला कलेक्टर को संज्ञान देने के बाद भी आज तक रेत का अवैध उत्खनन कर रहे माफियाओं पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

रेत का अवैध उत्खनन

डबरा और भितरवार विधानसभा क्षेत्र में दोनों ही विधायक कांग्रेस के हैं और कमलनाथ सरकार में मंत्री भी हैं. डबरा से इमरती देवी महिला बाल विकास मंत्री हैं तो वहीं भितरवार विधानसभा से लाखन सिंह यादव पशुपालन मंत्री हैं जो सरकार बनने से पहले अवैध उत्खनन का रोना रोते खूब देखे सुने गए थे लेकिन सरकार में आने के बाद उनका भी इस अवैध उत्खनन से कोई सरोकार नहीं रह गया है.

रेत माफियाओं की करतूत जिले के अधिकारियों को बताई जाती है तो उनकी तरफ से एक ही जवाब सुनने को मिलता है मामला संज्ञान में है जल्द ही बड़ी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन आज तक ऐसी कोई कार्रवाई या रेत उतखनन के खिलाफ ऐसा कोई कठोर नियम शासन या सरकार की तरफ से नहीं आया है कि रेत माफिया रेत का अवैध कारोबार करने में सोचें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details