मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर: IIM के छात्र करेंगे आदर्श गौशाला पर रिसर्च, शहरवासियों को तनावमुक्त करने की कवायद

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद के छात्र अब लाल टिपारा स्थित गौशाला पर रिसर्च करेंगे. IIM ने कृषि पर्यटन को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया था, जिसमें देशभर के प्रोफेसर सहित IIM अहमदाबाद के प्रोफेसर और छात्र शामिल हुए.

By

Published : Feb 9, 2019, 11:43 PM IST

iim

ग्वालियर। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद के छात्र अब लाल टिपारा स्थित गौशाला पर रिसर्च करेंगे. IIM ने कृषि पर्यटन को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया था, जिसमें देशभर के प्रोफेसर सहित IIM अहमदाबाद के प्रोफेसर और छात्र शामिल हुए.

गौशाला के निरीक्षण के बाद आईआईएम कॉलेज के प्रबंधन ने बताया कि गायों से प्रकृति और समाज को होने वाले फायदों और मानव जीवन पर इसका क्या असर होता है, इस पर रिसर्च किया जाएगा. उनका कहना है कि शहर में बढ़ते तनाव और थकान के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. इस कार्यशाला का उद्देश्य भी यही है कि शहर के लोगों को वापस गांव से कैसे जोड़ा जाए.

गौशाला

गौरतलब है कि ग्वालियर की लाल टिपारा स्थित गौशाला में गाय के गोबर से कई प्रकार की सामग्री बनाई जाती है. वहीं अब गायों के गोबर से CNG गैस बनाने की तैयारी भी की जा रही है. गौशाला के संचालक ऋषि देव महाराज की जानकारी देते हुए बताया कि IIM कॉलेज के छात्र यहां आकर रिसर्च करेंगे, जिसमें उनकी मदद ITTM कॉलेज भी करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details