मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

9 जून से ग्वालियर के 92 केंद्रों पर शुरू होगी हायर सेकेंड्री की बची हुई परीक्षाएं

कोरोना महामारी के दौरान स्थगित की गई हायर सेकेंड्री की परीक्षाएं 9 जून से ग्वालियर के 92 केंद्रों पर आयोजित कराई जाएंगी, जिसमें 25000 से ज्यादा परिक्षार्थी शामिल होंगे.

By

Published : Jun 4, 2020, 6:01 PM IST

Updated : Jun 5, 2020, 12:47 PM IST

education office
जिला शिक्षा अधिकारी

ग्वालियर।माध्यमिक शिक्षा मंडल हायर सेकेंड्री की बची हुई परीक्षाएं आयोजित कराने की तैयारी शुरू कर दी है. जिला शिक्षा अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी केंद्र अध्यक्षों से कोविड-19 से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, साथ ही परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र शुरू होने से पहले छात्रों को सैनिटाइज कराने संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए हैं.

9 जून से शुरु होगी हायर सेकेंड्री की बची हुई परीक्षाएं

साथ ही छात्रों को कोविड-19 संबंधित हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं और ये भी कहा गया है कि छात्र गर्मी के कारण पानी की बोतल अपने घर से लेकर आएं तो ज्यादा बेहतर होगा. हालांकि, शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों पर भी पानी का समुचित इंतजाम किया है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से छात्र अपने घर से ही पानी की बोतल लाएं, ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश केंद्र अध्यक्षों को दिए गए हैं. तर्क दिया जा रहा है कि छात्र अनावश्यक छुआछूत और एक दूसरे के संपर्क में आने से बच सकेंगे और संक्रमण से भी दूर रहेंगे.

आदेश की कॉपी

9 जून मंगलवार से हायर सेकेंड्री की शेष परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. जिला शिक्षा अधिकारी विकास जोशी ने बताया कि हायर सेकेंड्री की शेष परीक्षाओं के लिए जिले भर में 92 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 61 केंद्र शहरी क्षेत्र में हैं, जबकि 31 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में हैं. इनमें करीब 25 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. एक बार में एक ही विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्रों का जमावड़ा परीक्षा केंद्र पर नहीं होगा और कम छात्र समुचित दूरी बनाकर बैठ सकेंगे एवं परीक्षा दे सकेंगे.

Last Updated : Jun 5, 2020, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details