मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चमगादड़ों की हो रही लगातार मौत से फैला निपाह वायरस का डर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही चमगादड़ों की मौत से निपाह वायरस का डर फैला गया है. वही स्वास्थय विभाग और प्रशासन ने प्रदेशभर में अलर्ट जारी किया है.

By

Published : Jun 14, 2019, 9:06 PM IST

Updated : Jun 14, 2019, 9:58 PM IST

निपाह वायरस के चलते प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

ग्वालियर। निपाह वायरस राजस्थान से मध्यप्रदेश की ओर बढ़ने लगा हैं, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेशभर में हाई अलर्ट जारी किया है. वहीं ग्वालियर सीएमएचओ ने सिविल सर्जन और सभी बीएमओ को निपाह वायरस के मरीजों को तत्काल जिला अस्पताल मुरार और जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराने के निर्देश जारी किए है. इसके साथ ही आगरमालवा और गुना जिलों में भी निपाह वायरस का डर फैला हुआ है.

निपाह वायरस के चलते प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

⦁ निपाह वायरस चमगादड़ से फैलता है. यह वायरस ज्यादातर फलों के माध्यम से फैलता है.
⦁ चमगादड़ की तादाद सबसे अधिक ग्वालियर की मोती महल में है, जहां प्रदेश सरकार के लगभग 20 कार्यालय संचालित हो रहे हैं
⦁ ग्वालियर सीएमएचओ डॉ एसके वर्मा ने आशा कार्यकर्ता और एएनएम, जीएनएम, पैरामेडिकल स्टाफ को भी अलर्ट रहने के लिए कहा है.
⦁ उन्होंने निपाह वायरस से निपटने के लिए जिला अस्पताल में भरपूर मात्रा में दवाएं उपलब्ध होने की बात कही है.
⦁ इसके साथ ही सीएमएचओ ने सड़े-गले, कटे हुए फल नहीं खाने की हिदायत दी है, बाजार में उपलब्ध फलों को धोकर खाने की सलाह दी है.
⦁ गुना जिले के नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के कैंपस में लगातार चमगादड़ों की मौत हो रही है, जिसके चलते कैंपस में निपाह वायरस का डर फैला हुआ है.
⦁ वहीं गुना जिला प्रशासन द्वारा जांच के लिए चिकित्सा विभाग की टीमें एनएफएल के कैंपस भेजी गई है. वहीं जांच के लिए मृतक चमगादड़ों के सैंपल लिए गए हैं.
⦁ इसी कड़ी में आगर-मालवा जिले में तापमान अधिक होने के कारण मोतिसागर तालाब किनारे स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर मार्ग पर प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में चमगादड़ों की मौत हो रही है.
⦁ जिम्मेदारों द्वारा यहां सफाई नहीं कराए जाने के कारण इस मार्ग पर भयंकर दुर्गंध फैल रही है और संक्रमण फैलने का खतरा भी बना हुआ है.

Last Updated : Jun 14, 2019, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details