मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Gwalior: चंबल-अंचल का खौफ, शादियों में जाने से डर रहे लोग, जानिए क्या है वजह

ग्वालियर चंबल-अंचल में लगातार हो रही हर्ष फायरिंग से लोग बहुत डरे हुए हैं. आलम यह है कि चंबल अंचल में होने वाली शादियों में लोग जाने से डर रहे हैं.

By

Published : Feb 16, 2023, 10:11 PM IST

harsh firing in chambal region
शादी में नहीं जाना

शादियों में जाने से डर रहे लोग

ग्वालियर। ग्वालियर चंबल अंचल वह इलाका है, जहां सदियों से यहां पर रहने वाले लोगों को हथियारों से प्रेम रहा है. इस इलाके के लोग हथियार को अपने स्टेटस सिंबल के रूप में मानते हैं. यही कारण है कि चंबल के बीहड़ों से लेकर राजशाही ठाठ तक यहां के लोगों के कंधों पर लाइसेंसी हथियार हमेशा लटका रहता है लेकिन अब चंबल में यह स्टेटस सिंबल लोगों की जान ले रहा है. हालात यह हो चुके हैं कि चंबल में हर साल होने वाली शादियों में इतनी जमकर हर्ष फायरिंग होती है कि लोग अब चंबल की शादियों में आने से डरने लगे हैं. उनको डर है कि शादियों में होने वाले हर्ष फायर का वह शिकार ना हो जाएं.

चंबल-अंचल में सबसे ज्यादा लाइसेंसी हथियार: पूरे मध्यप्रदेश में ग्वालियर चंबल अंचल ऐसा इलाका है, जहां पर सबसे अधिक लाइसेंसी हथियार मौजूद है. अभी भी लोगों का प्रेम कम नहीं हो रहा है, यही कारण है कि ग्वालियर चंबल अंचल में जितने लाइसेंसी हथियार हैं. उससे चार गुना संख्या में नए लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन पेंडिंग पड़े हुए हैं. यहां पर रोटी कपड़ा और मकान के बदले लोग हथियारों का लाइसेंस बनवाने के लिए मंत्री और विधायकों तक सिफारिश लगाते हैं. अंचल में सबसे अधिक लाइसेंसी हथियार होने के कारण अब इनका दुरुपयोग जमकर होने लगा है. हालात यह हो गए हैं कि हर साल अंचल में होने वाली शादियों में सबसे अधिक लाइसेंसी हथियार लहराए जाते हैं, और लाइसेंसी हथियार अब लोगों की जान लेने पर उतारू है.

MP Morena Harsh Firing लगुन फलदान कार्यक्रम में फायरिंग, वायरल वीडियो की जांच कर रही पुलिस

चंबल की शादियों में शामिल नहीं होना चाहते लोग: हर साल ग्वालियर चंबल अंचल की शादियों में जमकर फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होना आम हो चुके हैं. पुलिस इन वायरल वीडियो की जांच करने का दावा कर शांत बैठ जाते हैं, लेकिन हालात यह हो चुके हैं कि अंचल में होने वाली शादियों में हर साल बाहर से आने वाले मेहमान अब इतने भयभीत हो चुके हैं कि वह यहां की शादियों में आने से कतराने लगे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अभी हाल में ही ऐसी कई शादियों में हर्ष फायरिंग की घटनाएं सामने आई, जिसमें सबसे ज्यादा ऐसे लोग हर्ष फायरिंग का शिकार हुए हैं, जो बाहर से शादियों में शामिल होने के लिए आए थे. वे इतना डर गए हैं कि यहां की शादियों में शामिल होना ही नहीं चाहते.

चंबल अंचल में सबसे ज्यादा हर्ष फायरिंग: ग्वालियर चंबल अंचल के जिले जैसे ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया ऐसी जगह है, जहां पर सबसे ज्यादा हर्ष फायरिंग की घटनाएं सामने आती हैं. इन्हीं चार जिलों में सबसे अधिक लाइसेंस हथियार मौजूद हैं. यहां हर साल जब शादियों का सीजन आता है तो शादियों में ताबड़तोड़ हर्ष फायरिंग की जाती है. इन शादियों में एक-दो नहीं बल्कि लगातार कई लोग हर्ष फायरिंग करते हैं. आए दिन इस हर्ष फायरिंग से कोई घायल हो जाता है तो किसी की मौत हो जाती है. लिहाजा शादी मातम में बदल जाती है. अभी हाल में ही मुरैना जिले में एक शादी में हर्ष फायरिंग हुई, इसमें दिल्ली से मेहमान बनके आए एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसके साथ ही ग्वालियर में भी अभी हाल में ही हर्ष फायरिंग के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई और 2 लोग घायल हो गए.

चम्बल में फिर हुई हर्ष फायरिंग, दूल्हे के 2 दोस्तों को लगी गोली, इलाज के दौरान 1 की मौत

कांग्रेस ने सरकार और प्रशासन पर लगाया आरोप: वहीं चंबल की शादियों में बाहर से शामिल होने आए लोगों के मुताबिक उन्होंने कहीं और शादियों में ताबड़तोड़ हर्ष फायरिंग होते नहीं देखी. जैसे कोई युद्ध चल रहा हो. उनका कहना है कि अब यहां की शादियों में शामिल होने से भी डर लगने लगा है. यहां शादी में शामिल होना किसी खतरे से खाली नहीं है. वहीं ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार हो रही हर्ष फायरिंग को लेकर कांग्रेस सरकार और प्रशासन को जिम्मेदार ठहरा रखी है. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह का कहना है कि अंचल में हो रही ताबड़तोड़ हर्ष फायरिंग के कारण अंचल की छवि खराब होती जा रही है. यही कारण है कि लोग यहां की शादियों में शामिल होने के लिए कतरा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे मध्यप्रदेश में यहां पर सरकार और प्रशासन ने विरोधियों की तरह शस्त्र लाइसेंस बांट दिए हैं.

प्रशासन ने दिया ये बयान: वहीं इस मामले को लेकर ग्वालियर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी से फोन पर बातचीत की तो उनका कहना है कि लगातार हो रही हर्ष फायरिंग को लेकर प्रशासन की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है. अगर कोई भी शादी समारोह में हर्ष फायरिंग करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है. साथ ही गार्डन संचालक पर भी कार्रवाई की जाती है. यही कारण है कि धीरे-धीरे और शादी समारोह में हर्ष फायरिंग की घटनाओं पर विराम लगने लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details