मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जीवाजी यूनिवर्सिटी में पेश हुआ बजट, इस साल 9.57% घाटे में रहा विश्वविद्यालय

जीवाजी विश्वविद्यालय के 2020-21 के लिए 9.57% घाटे का बजट पेश किया गया है. नए बजट में छात्रों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उपकरण केमिकल किताबें और ई-जर्नल्स के लिए दो करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है. साथ ही विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के लिए ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ा दी गई है.

By

Published : Mar 8, 2020, 12:01 AM IST

Jiwaji University
जीवाजी विश्वविद्यालय

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय में शनिवार को लंबे अरसे बाद कार्य परिषद की मीटिंग हुई. कार्य परिषद की मीटिंग में मुख्य रूप से आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित बजट और 2019- 20 का रिवाइज बजट पेश किया गया. नए वर्ष के लिए 9.57% घाटे का बजट पेश किया गया है.

जीवाजी विश्वविद्यालय में पेश हुए घाटे का बजट

बजट में सेमिनार सहित अध्ययन शालाओं में शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप ग्रांट पेटेंट संबंधी व्यय के लिए विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं के स्रोतों से राशि जमा करने का प्रावधान किया गया है.

विश्वविद्यालय में खर्चे को सीमित करने के लिए लैब और अन्य उपकरण का वार्षिक अनुबंध किए जाने पर जोर दिया गया है. विश्वविद्यालय की आय को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा एडमिशन हो इसके लिए प्रचार-प्रसार करने का भी प्रावधान किया गया है.

कैरियर एडवांस स्कीम के तहत 4 प्राध्यापक को प्रमोशन दिए जाने पर भी सहमति जताई गई है. मूल्यांकन कर्ता शिक्षकों के लिए जल्द ही पॉलिसी बनाने पर भी सहमति जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details