मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भूमि का जलस्तर बढ़ाने के लिए पुलिस ने छेड़ी मुहिम, वॉटर हार्वेस्टिंग को दे रहे बढ़ावा

भूमिगत जल को संरक्षित करने के लिए अब पुलिस भी प्रयासरत हो गई है. एसपी कार्यालय में वॉटर हार्वेस्टिंग को अपनाकर भूमि के जलस्तर को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

By

Published : Jul 12, 2019, 2:05 PM IST

फोटो

ग्वालियर। शहर भीषण पेयजल संकट से जूझ रहा है. ऐसे में हर कोई जलस्तर को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहा है. इसके लिए पुलिस ने भी एक मुहिम छेड़ी है. पुलिस ने जिले के सभी थानों में भूमिगत जल को री-चार्ज करने का प्लान बनाया है, ताकि शहर में जलस्तर बढ़ सके और शहर के लोग भरपूर पानी पी सकें. पुलिस की इस मुहिम को खूब सराहा जा रहा है.

एसपी कार्यालय में वॉटर हार्वेस्टिंग को अपनाकर भूमि के जलस्तर को बढ़ाने का प्रयास शुरू किया जा रहा है. साथ ही एसपी नवनीत भसीन ने जिले के सभी थानों को आदेश दिया है कि वह बारिश के पानी को संजोने के लिए ये काम करें.

पेयजल संकट से निपटने पुलिस ने छेड़ी मुहिम

बारिश में एसपी कार्यालय की छत पर इकट्ठा होने वाले जल को वॉटर हार्वेस्टिंग प्रक्रिया से एकत्र किया जाएगा. जिसके बाद उसे बोरिंग में डालने का प्लान तैयार किया जा रहा है. इससे बेकार बह जाने वाला पानी संरक्षित होगा. इससे कुछ दिनों के भीतर बोरिंग फिर से पुनर्जीवित हो सकेंगी. कार्यालयों में पानी की सप्लाई हो सकेगी. इसके लिए पुलिस जन जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details