मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भिंड उपजेल हादसा: पहले चरण में 70 कैदी ग्वालियर सेंट्रल जेल शिफ्ट, 234 कैदियों को शिफ्ट करना बड़ी चुनौती

भिंड की उपजेल में दीवार ढहने से हादसा होने के बाद अब कैदियों को शिफ्ट किया जा रहा है. 234 कैदियों में से 70 को ग्वालियर की सेंट्रल जेल भेजा जा रहा है.

By

Published : Jul 31, 2021, 4:42 PM IST

70 prisoners were shifted to Gwalior Central Jai
70 कैदी ग्वालियर सेंट्रल जेल शिफ्ट

ग्वालियर।भिंड की उपजेल में जर्जर दीवार गिरने से हुए हादसे के बाद जेल में बंद 234 कैदियों को शिफ्ट किया जा रहा है. पहले चरण में 70 कैदियों को ग्वालियर की केंद्रीय जेल लाया गया है. पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन कैदियों को यहां शिफ्ट किया गया. बता दें, भिंड की उपजेल में दशकों पुरानी दीवार ढह गई थी. हादसे में कई कैदी घायल हो गए. जिसके बाद धीरे-धीरे बाकी कैदियों को दूसरी जेल में शिफ्ट किया जा रहा है.

70 कैदी ग्वालियर सेंट्रल जेल शिफ्ट

234 कैदी ग्वालियर सेंट्रल जेल में शिफ्ट

भिंड उपजेल में दीवार ढहने से करीब 2 दर्जन से अधिक कैदी घायल हो गए थे, जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है. जेल में हुए हादसे के बाद केंद्रीय जेल ग्वालियर से अधीक्षक मनोज साहू भिंड पहुंच गए थे. उन्होंने जेल का मुआयना करने के बाद कैदियों को शिफ्ट कराने के निर्देश दिए थे. ग्वालियर में पहले ही क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं. इस बीच भिंड के 234 कैदियों को शिफ्ट करने से अन्य कैदियों को समस्या आ सकती है.

भिंड जेल के बाहर कैदियों के परिजनों का हंगामा, दीवार गिरने से 21 कैदी हुए थे घायल

अन्य जिलों में कैदियों को भेजने की तैयारी

70 कैदियों को दो लारियों में भरकर ग्वालियर केंद्रीय जेल लाया गया है. जहां उनकी गिनती के बाद उन्हें जेल में रखा गया है. वहीं अन्य जिलों में भी इन कैदियों को भेजने पर चर्चा हो रही है. कोरोना काल को देखते हुए जेल प्रबंधन वैसे ही कैदियों की संख्या कम करने की कोशिश में जुटा हुआ था. ऐसे में भिण्ड के करीब ढाई सौ कैदी जेल प्रबंधन के लिए नई समस्या बन गए हैं, इसलिए कैदियों को कम संख्या वाली जेलों में भेजने पर प्रबंधन चर्चा कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details