मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर: होम आइसोलेट कोरोना मरीजों की निगरानी के लिए बना कोविड कंट्रोल रूम

ग्वालियर में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर निगरानी रखने के लिए कोविड कंट्रोल रूम तैयार किए गए हैं, जिसके माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से कभी भी वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की जा सकती है.

By

Published : Apr 12, 2021, 6:17 PM IST

Covid Control Room
कोविड कंट्रोल रूम

ग्वालियर।जिले में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के बाद अब प्रशासन संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दे रहा है. जिला प्रशासन ने इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर निगरानी रखने के लिए कोविड कंट्रोल रूम तैयार किए हैं, जिसके माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से कभी भी वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की जा सकती है. प्रशासन मरीजों को वीडियो कॉल के जरिए होम आइसोलेशन के नियमों, दवाइयों के बारे में जानकारी दे रहा है. जिला प्रशासन कंट्रोल रुम के जरिए रोजाना 300-400 कोरोना संक्रमितों से बात कर रहा है.

कोविड कंट्रोल रूम

भारत ने 'स्पूतनिक-वी' वैक्सीन को दी आपातकालीन मंजूरी

  • पूरे 14 दिन हो रही मॉनिटरिंग

प्रशासनकोविड कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से सुबह-शाम बात करता है और उनकी 14 दिनों तक मॉनिटरिंग की जा रही है. जिला प्रशासन के मुताबिक, इस वीडियो कॉल का मकसद संक्रमित मरीजों का मनोबल बढ़ाना है, साथ ही 14 दिन तक उनकी निगरानी करना भी है. प्रशासन इस माध्यम से डाइट, व्यायाम आदि की जानकारी दे रहा है.

  • 24 घंटे कोविड कंट्रोल रूम में डॉक्टरों की टीम

जिले में बनाए गए कोविड कंट्रोल रूम में अभी 30 से ज्यादा डॉक्टर काम कर रहे हैं. यह डॉक्टर रोजाना 8 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे हैं. साथ ही डॉक्टरों द्वारा रोजाना होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य के बारे में पूछा जाता है. वहीं, किसी भी प्रकार की समस्या आने पर कोरोना मरीज 24 घंटे में कभी भी कोविड कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details