मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर जिले में किसानों से ठगी, व्यापारियों ने गांवों में धान खरीदी, बगैर पेमेंट हुए रफूचक्कर

Gwalior Farmers cheated by traders : ग्वालियर जिले में किसानों से ठगी का मामला सामने आया है. व्यापारी बनकर आये कुछ ठगों ने गांवों में घूमकर किसानों की धान खरीदी लेकिन जब भुगतान का समय आया तो रातोंरात रफूचक्कर हो गए.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 10, 2024, 3:53 PM IST

Gwalior fraud news Farmers cheated by traders
ग्वालियर जिले में किसानों से ठगी

ग्वालियर जिले में किसानों से ठगी

ग्वालियर।ठगी का शिकार हुए दर्जनों किसान पुलिस के पास पहुंचे. किसानों का कहना है कि कुल मिलाकर लगभग 25 लाख की ठगी हुई है. मामला ग्वालियर जिले के भितरवार इलाके का है. इस इलाके मे धान की फसल खूब होती है और व्यापारी यहां सीधी खरीद करने आते हैं. इस बार भी किसानों के पास कुछ व्यापारी गाड़ियों से पहुंचे. लेकिन किसान समझ नहीं पाए कि ये व्यापारियों के भेष में ठग हैं. ठगी का शिकार हुए किसान अनिल बाथम का कहना है कि धान खरीदी के लिए गाड़ियों से कुछ व्यापारी उनके क्षेत्र में आये.

झांसी व दतिया का व्यापारी बताया :किसानों ने बताया कि ठगों ने खुद को झांसी और दतिया का व्यापारी बताया. व्यापारियों ने राजन के मंदिर पर अपना फड़ लगाया. वहीं धान की तुलाई करके ट्रकों से लादकर माल भेज दिया और 15 दिन बाद भुगतान के लिए आने की बात कहकर चले गए. फिर लौटकर नहीं आये. किसान अरविंद सिंह राणा ने बताया कि कुछ व्यापारियों ने उनकी फसल खरीदी की. 25 किसानों ने अपनी फसल व्यापारियों को बेची. इन व्यापारियों ने फसल के पैसे अदा नहीं किए और भाग गए. इस मामले में अब तक सिर्फ किठौन्दा गांव के ही 24 पीड़ित किसान सामने आ चुके है, जिनसे उन फर्जी व्यापारियों ने धान खरीदी और भाग गए.

ALSO READ:

पुलिस की भी मिलीभगत :पीड़ित किसानों का कहना है कि पुलिस ने समय पर हम लोगों की मदद नहीं की. ग्रामीणों ने उसी समय थाने पहुंचकर शिकायत की थी कि व्यापारियों ने उनकी धान खरीदी और भाग गए हैं. सभी किसानों ने आवेदन देकर भितरवार थाने में शिकायत भी की थी. आरोप है कि पुलिस ने पहले उनकी कुछ गाड़ियां जब्त कर ली थी और थाने में रखवा दी गई थीं, लेकिन कुछ दिनों बाद उनकी गाड़ियां छोड़ दी गईं. इसके बाद अब पीड़ित किसान एक बार फिर इकट्ठे होकर भितरवार थाना पहुंचे. पुलिस ने पांच नामजद आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में खयानत का केस दर्ज किया है. एडिशनल एसपी देहात निरंजन शर्मा ने बताया कि पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है. सभी आरोपी झांसी और दतिया जिले के हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details